आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के ये 10 अचूक उपाय ! जानें

अगर आपकी मांसपेशियां पर्याप्त मूवमेंट नहीं करती हैं, तो यह कमजोर होने लग जाती हैं.

वैसे तो आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए बहुत से तरीके अपना सकते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ बेस्ट टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आपकी आंखों की सेहत और रोशनी दोनों ही बढ़ती हैं.

आंखों को हेल्दी रखने के 10 आसान तरीके

1- आपको अपनी आंखों पर आवश्यकता से अधिक दबाव बनाने से बचना चाहिए. अपनी आंखों को कुछ मिनटों के लिए बंद करके आराम दें और हर 2-3 घंटे में एक बार इसे दोहराएं.

2- आंखों की कुछ ऐसी एक्सरसाइज करें. जिनको करके आप आंखों को हेल्दी बना सकते हैं.

3- अगर आप चश्मा लगाते हैं, तो चश्मे के समय को कम करने की कोशिश करें. ऐसे में आप कोशिश करें कि आप सिर्फ काम के समय ही चश्मा पहनें.

4- अपनी आंखों पर कोमल उंगलियों आप गोलाकार रूप में मालिश करें. ऐसे में आप धीमे-धीमे आंखों की मसाज करें. आप अपनी आंखों को प्रेस करने के लिए बीच वाली और तर्जनी उंगली का इस्तेमाल करें. ऐसा करते वक्त आपको हल्का दबाव महसूस होना चाहिए, लेकिन दर्द नहीं होना चाहिए.

5- जब आप बाहर टहलने के लिए जाएं, तो आप दूरी पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें.

6- हर दिन जितना संभव हो गाजर के रस का सेवन करें. गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आपके आंखों की रोशनी को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है. इसके अवाला अगर आप चाहें तो गाजर के रस में एक या दो बूंद जैतून का तेल मिला सकते हैं.

7- अगर आपको आंखों में जलन की शिकायत रहती है, तो आप नियमित रूप से आईड्रॉप की जगह एलोवेरा जूस का उपयोग भी कर सकते हैं. हालांकि, इस प्राकृतिक उपचार को अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें.

8- जब आपको आपकी आंखें थकी-थकी सी महसूस हों, तो उन्हें गर्म पानी से धोएं. इससे आंखों की थकान दूर हो जाती है.

9- सोने से कम से कम 2 घंटे पहले कंप्यूटर, टीवी या स्मार्टफोन की स्क्रीन को देखने से बचने की कोशिश करें.

10- आंखों को हेल्दी बनाने के लिए भारतीय ट्राटक एक्सरसाइज करने का प्रयास करें. इससे आपकी आंखें और दिमाग केंद्रित रहता है. इसके लिए आप एक खुली जगह पर बैठकर एक छोटी स्थिर वस्तु के सामने बैठकर अपना सारा ध्यान उसी पर केंद्रित करने की कोशिश करें. ध्यान रहे कि पलक न झपके. फिर अपनी आंखें बंद करके अपना ध्यान अपनी भौहों के बीच के स्थान पर लगाएं, जब तक हो सके तब तक इसको करते रहें. इसको लगभग 10 मिनट तक करें. इस व्यायाम का उद्देश्य आपकी आंखों के थकने से पहले किसी चीज़ की स्पष्ट छवि को प्राप्त करना होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here