क्या आप भी अंजाने में बिना ध्यान दिए कुछ-न-कुछ खाते रहते हैं? जानें अनकॉन्शियस ईटिंग है कितनी खतरनाक

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो कोई काम करते वक्त या टीवी देखते वक्त कुछ-न-कुछ खाते रहते हैं. इस प्रकार खाने की आदत को अनकॉन्शियस ईटिंग कहा जाता हैं. आमतौर पर ये आदत बचपन में तो ज्यादातर सभी की होती है कि मस्ती-मस्ती में मुंह में कुछ न कुछ चलता ही रहता है. लेकिन अनकॉन्शियस ईटिंग की आदत उन लोगों को ज्यादा होती है, जो या तो ज्यादा सोचते हैं या फिर अधिक सोचने वाली जॉब करते हैं. इसके अलावा बहुत से लोगों को टीवी देखते हुए, मूवी देखते हुए या गेम खेलते हुए भी कुछ न कुछ खाने की आदत होती है. अनकॉन्शियस ईटिंग का आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है, तो आइए आज हम आपको अनकॉन्शियस ईटिंग के नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अनकॉन्शियस ईटिंग क्यों खतरनाक होती है?
जब आप बिना ध्यान दिए कुछ न कुछ खाते रहते हैं तो इसका आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. इसका सबसे ज्यादा नुकसान यह होता है कि आप अंजाने में आवश्यकता से कुछ अधिक चीजों का सेवन कर लेते हैं. कई बार तो आप भूखे भी नहीं होते, मगर कोई काम करते हुए या मूवी देखते वक्त आपको कुछ न कुछ खाने की आदत होती है. इस तरह की आदत के कई नुकसान हो सकते हैं-
-इससे आपके माटे होने की संभावना बढ़ जाती है. अक्सर मोटे और अनहेल्दी लोगों में ही ऐसी आदतें पाई जाती हैं.
-आपको कई तरह की बीमारियों के होने का का खतरा बढ़ जाता है जैसे- डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, अपच, कैंसर, हार्ट अटैक, लिवर सिरोसिस, हड्डियों की कमजोरी आदि.
-जरूरत से ज्यादा खाने से आपका शरीर कमजोर हो सकता है क्योंकि इससे आपके शरीर को इसके पोषक तत्व नहीं मिलते हैं.
-ऐसे फूड्स के सेवन से सिर्फ आपका वजन बढ़ता है. आपके शरीर को कोई पोषक तत्व नहीं मिलते है और न ही इससे आपको एनर्जी प्राप्त होती है.
-इससे आप हर वक्त थकान और आलस महसूस करते हैं. जो आपके काम की परफॉर्मेंस पर भी असर डालता है.
-इस तरह से आहार को पचाने में कठिनाई होती है, जिससे आपको पेट से संबंधित समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है.

अनकॉन्शियस ईटिंग की आदत को कैसे कम करें?
-अपने खाने का एक समय निर्धारित करें. किसी भी वक्त और किसी भी जगह बैठकर खाने की आदत को बदलें.
-अपने ऑफिस की टेबल पर कुछ भी न खाएं और न ही अपने आसपास खाने की चीजेों को रखें.
-आप फोन पर बात करते हुए या टीवी देखते समय कुछ भी खाने की आदत को छोड़ दें. अगर संबव न हो तो हेल्दी चीजें खाएं, जैसे- भुने चने, रोस्टेड नट्स, मुरमुरे, हेल्दी सीड्स आदि.
-आप अपनी भूख को पहचानकर डिसाइड करें कि आपको दिन में कितने बार और किस वक्त खाना खाना है. ऐसे में कोशिश करें कि दिन में 1 बार नाश्ता, 2 बार खाना और 1-2 बार लाइट स्नैक्स के अलावा आप और कुछ न खाएं.
-किसी भी चीज का सेवन करने से पहले आप उसके इंग्रीडिएंट्स के बारे में पढ़ें या सोचें. इसके कलर और स्वाद को महसूस करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here