खाने के बाद क्यों खाते है शॉप, पढ़िए आगे इसके बारे मै

हरी और कुरकुरी सौंफ हम सभी मुखवास के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। यही सौंफ सेहत के लिए भी खासी गुणकारी है। सौंफ में विटामिन सी की जबर्दस्त मात्रा है और इसमें आवश्यक खनिज भी हैं जैसे कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ वजन कम करने में या मोटापा घटाने में भी मददगार है? जी हां, इसके अलावा न‍ियमित सौंफ खानें से और भी फायदे होते हैं। यह एक ऐसा मसाला है जो वजन कम करने की आपकी कोशिशों को अंजाम तक पहुंचा सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे सौंफ वजन कम करने या मोटापा घटाने में आती है काम

खून साफ करें सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में सेवन करने से पेट को रोगों में आराम मिलता है। साथ ही खून को साफ करने में भी सौंफ मददगार साबित होती है।

मोटापे को दूर करें सौंफ में काफी मात्रा में फाइबर होते हैं। सौंफ खाने से आप अपने मोटापे को नियंत्रण में कर सकते हैं। असल में सौंफ फैट को शरीर पर जमने नहीं देती और यह मोटापे को कम करने में मददगार साबित होती है। सौंफ में मूत्रवर्धक गुण होते है। सौंफ की चाय पीने से आपको बार-बार मूत्र आएगा जो शरीर से टॉक्सिन को निकाल बाहर करेगा। सौंफ के बीज आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करेगा। और अच्छा मेटाबॉलिज्म या चयापचय वजन कम करने में सहायक है।

द‍िमाग के लिए लाभकारी सौंफ हमारी पाचन के साथ ही हमारे दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी है। हमारे दिमाग पर सौंफ के पौषक तत्वों से अधिक इसकी अरोमा (प्राकृतिक खुशबू) का असर अधिक होता है। इसकी अरोमा हमारे दिमाग को शांत करने का काम करती है। हमारी जीभ में जो टेस्ट बड्स यानी स्वाद कलिकाएं होती हैं, सौंफ खाते समय उनके संतुष्ट होने और दिमाग के शांत होने से हमारे शरीर में हैपी हॉर्मोन्स का सीक्रेशन अधिक होने लगता है।

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए सौंफ हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को बढ़ाने का काम विटमिन-सी ही करता है। विटमिन-सी शरीर में वाइट ब्लड सेल्स यानी WBC काउंट बढ़ाने में सहायता करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here