चलते हुए अचानक बंद हो जाए आपकी बाइक,तो सबसे पहले इस पार्ट को चेक करें

नई दिल्ली: अगर आप आपकी बाइक चलते-चलते झटके ले कर रुक जाए और बाद में स्टार्ट होने में दिक्कत आने लगे तो समझ जाना चाहिए की कुछ गड़बड़ है. ऐसे में घबरायें नहीं क्योंकि कई बार यह गड़बड़ स्पार्क प्लग में आई खराबी भी हो सकती है. अक्सर हम बाइक के इंजन में लगे इस छोटे से स्पार्क प्लग की जांच समय पर नहीं करते जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ता है. इस रिपोर्ट में हम इसी स्पार्क प्लग के बारे में बात करेंगे.

इंजन में स्पार्क प्लग काफी अहम् पार्ट होता है. यह इंजन को स्टार्ट करने में मदद करता है.अक्सर बारिश के मौसम में स्पार्क प्लग में खराबी आना आम बात है. स्पार्क प्लग में अक्सर गंदगी जमा हो जाती है जिसे साफ़ करना बेहद जरूरी है अक्सर इसमें तेल के अवशेष चिपके रहते हैं जिसकी वजह से यह ठीक से स्पार्क नहीं करता और इंजन स्टार्ट नहीं हो पाता. कई बार स्पार्क प्लग डैमेज हो जाते हैं जिसकी वजह से इंजन स्टार्ट नहीं होता. इसलिए बाइक में लगे स्पार्क प्लग को बदल लेना जरूरी होता है.

एक्सपर्ट मानते हैं कि हर 2000 किलोमीटर पर या इससे पहले इसे चेक कर लें, यदि कोई खराबी नज़र आये तो इसे बदल लेना ही समझदारी होता है, वरना बाद में दिक्कतें होती हैं.

वैसे तो स्पार्क प्लग बदलने के लिए सर्विस सेंटर या किसी अच्छे मैकेनिक की ही मदद लेनी पड़ती है, लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह फंस गए हैं तो आप खुद भी इसे बदल सकते हैं. लेकिन याद रहे आपके पास एक्स्ट्रा स्पार्क प्लग का होना जरूरी है. तो सबसे पहले बाइक के स्पार्क प्लग को खोल कर बाहर निकल लें, इसके लिए स्पार्क प्लग स्पैनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्पार्क प्लग टिप के आसपास तेल जमा या काली परत दिखाई दे तो समाज जाना चाहिए  कि इंजन सही स्थिति से भी कम समय में जल रहा है.

स्पार्क प्लग को साफ करने के लिए, इसे पेट्रोल या मिट्टी के तेल से साफ करें. अगर कपडे से साफ़ कर रहे हैं तो कपडा सूखा होना चाहिए. ध्यान देने वाली बात यह है कि इलेक्ट्रोड के बीच सही अंतराल भी होना चाहिये. आमतौर पर, इलेक्ट्रोड अंतर 0.8mm से 1.2 mm रहता है.

स्पार्क प्लग लगाते समय भी आपको सावधानी बरतनी होगी, इसे बहुत ज्यादा न कसें वरना यह टूट सकता है, या इसकी थ्रेडिंग को नुकसान पहुंचा सकता है. आजकल बाइक्स में दो स्पार्क प्लग होते हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि इंजन में लगे दोनों स्पार्क प्लग एक ही कंपनी के हों तो बेहतर होगा. एक स्पार्क प्लग की कीमत 75 से 80 रुपये तक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here