जानें सुबह नाश्ते के लिए सूप बेहतर है या नहीं

यह तो हर कोई जानता है कि सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं सूप के कई फ्लेवर आते हैं जो न्यूट्रिऐंट्स से भरपूर तो होते ही हैं साथ ही आप हर दिन अलग अलग तरह का स्वाद ले सकते हैं। वहीं ज्यादातर लोगों को लगता है कि सूप को लंच या डिनर से पहले एक स्टार्टर के रूप में लेना चाहिए। जब कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वहीं आज आपको बताने जा रहे हैं कि सुबह नाश्ते में जूस लेना ज्यादा फायदेमंद है या सूप।

ऑर्गेनिक तरीके से बनाएं

अगर पोषण की बात की जाए जो दोनों में ही पोष्क तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं, लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि सूप और जूस ऑर्गेनिक तरीके से बनाए गए हो। इसमें नहीं प्रिजर्वेटिव्स की मात्रा कम होनी चाहिए।

पैकेट विकल्प से बचें

कोशिश करें कि आप ताजे फल और सब्जियों के ही जूस या सूप बनाएं। मार्केट में मिलने वाले पैकेट जूस और सूप का सेवन करने से बचें। मार्केट में मिलने वाले पैकेट जूस और सूप टेस्ट में तो अच्छे होते हैं लेकिन सेहत के लिए इतने फायदेमंद नहीं होते हैं।

क्या है बेहतर सूप या जूस

जूस बनाते वक्त फलों और सब्जियों से उनके रेशों को छानकर अलग कर दिया जाता है,जिससे यह पीने में अच्छा भी लगे और इसके रेशे गले में न लगें। वहीं छानने से जूस के खास गुण में कम हो जाते हैं। रेश निकाल देने से फाइबर की कमी हो जाती है। वहीं सूप बनाते वक्त सब्जियों को उबालकर मैश कर दिया जाता है। जिससे उसके फाइबर सूप में ही मौजूद रहते हैं। ऐसे में सूप में फाइबर की कमी नहीं होती है। इससे शरीर को भरपूर फायदा मिलता है। ऐसे में अगर देखा जाए तो जूस के मुकाबले सूप ज्यादा फायदेमंद होत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here