प्रदूषित शहरों में पहले नंबर पर रहा गाजियाबाद

गाजियाबाद बॉर्डर... - फोटो : ani

अक्तूबर के दूसरे दिन जनपद का वायु प्रदूषण एनसीआर के शहरों में सबसे अधिक रहा। शुक्रवार को गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी के साथ 204 पर पहुंच गया। वहीं, सबसे खराब स्थिति लोनी की रही, वहां पर प्रदूषण ऑरेंज जोन में रहा। यहां एक्यूआई 236 दर्ज किया गया। सितंबर माह में भी एक्यूआई खराब श्रेणी में था। 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े बताते हैं कि अक्तूबर के दूसरे दिन गाजियाबाद की स्थिति प्रदूषण के मामले में एनसीआर के शहरों में सबसे खराब रही। पिछले दिनों जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 या 202 तक रहा था, वह शुक्रवार को बढ़कर 204 पर पहुंच गया। इसकी वजह तेजी से चल रहे निर्माण कार्य और हाईवे पर बढ़ती वाहनों की संख्या मानी जा रही है। 
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे समेत अन्य जगहों पर हो रहे निर्माण कार्यों में वायु प्रदूषण रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, ग्रेटर नोएडा का प्रदूषण स्तर भी 204 पर रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा दिल्ली में 180, फरीदाबाद में 201, गुरुग्राम में 155 और नोएडा में एक्यूआई 179 पर रहा।
इधर, गाजियाबाद के चार स्टेशनों में प्रदूषण की सबसे खराब स्थिति लोनी की रही। वहां पर एक्यूआई 236 रहा। दूसरे नंबर पर वसुंधरा में प्रदूषण स्तर 197, तीसरे पर इंदिरापुरम में 193 और फिर संजयनगर में एक्यूआई 184 रिकॉर्ड किया गया।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here