भूल कर भी इस तरह के फ़ूड अपने पालतू कुत्ते को ना खिलाये

कई घरों में मालिक जो भी खाते हैं उसमें थोड़ा अपने पालतू जानवरों को खिला देते हैं। मालिक की थाली से कुछ खाना सीधे उनके कुत्ते या बिल्ली के भोजन के कटोरे जाता है। हालांकि विशेषज्ञ पालतू जानवरों को खिलाए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों के खिलाफ हैं। कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें पालतू जानवरों को नहीं खिलाया जाना चाहिए। एक कुत्ते के शरीर के अंदर आंतरिक पाचन तंत्र और एंजाइम मनुष्यों के समान नहीं होते हैं, यही कारण है कि इन विशिष्ट वस्तुओं के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। ये खाद्य पदार्थ, हालांकि मनुष्यों के लिए स्वादिष्ट और स्वस्थ होते हैं, उन्हें निश्चित रूप से कुत्तों को नहीं खिलाना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद विषाक्त पदार्थ आपके पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

1. लहसुन और प्याज इन दोनों खाद्य पदार्थों में थायोसल्फेट होता है, जो कुत्तों को लाल रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और एनीमिया का कारण बन सकता है। अपने पालतू को उन खाद्य पदार्थों को खिलाने से सावधान रहें जिसमें लहसुन या प्याज के निशान भी हैं।

1. लहसुन और प्याज

2. एवोकाडो हालांकि इसमें मौजूद वसा के कारण एवोकाडो को मानव आहार के लिए अच्छा कहा जाता है, लेकिन यह मनुष्य का सबसे अच्छे दोस्त के लिए नहीं है। इस सुपरफूड में एक विष नामक तत्व होता है, जो कुत्तों में आंतों की समस्याओं को जन्म दे सकता है।

2. एवोकाडो

3. मैकडामिया नट हालांकि कुत्तों के लिए सभी नट्स ठीक हैं, मैकाडामिया नट्स में एक विष होता है जो आपके प्यारे दोस्त के तंत्रिका तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे आगे और अधिक जटिल स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

3. मैकडामिया नट

4. चॉकलेट अधिकांश कुत्ते के मालिक पहले से ही इस एक फूड से परिचित हैं, लेकिन नए लोगों के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि चॉकलेट कैन कुत्ते के लिए अत्यधिक विषाक्त है और इससे बचा जाना चाहिए।

4. चॉकलेट

5. अंगूर और किशमिश अंगूर और किशमिश कुत्तों में गुर्दे की गंभीर क्षति का कारण बन सकते हैं, जो स्वास्थ्य की स्थिति खराब होने पर घातक भी साबित हो सकते हैं। तो, अगली बार जब आप अपने पालतू कुत्ते को खिलाने के लिए सोच रहे हैं, तो इस सूची में किसी फूड को खिलाने से बचें।

5. अंगूर और किशमिश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here