यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 की नई तिथि जल्द हो सकती है घोषित, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

UP Board Exam 2021 Dates :  स्थगित की गई यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं परीक्षा के लिए जल्द ही नए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा हो सकती है. संभावना जताई जा रही है कि अगले सप्ताह तक बोर्ड संशोधित परीक्षा शेड्यूल जारी कर सकता है.

नई दिल्ली. कोरोना के कारण स्थगित की गई यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 की नई तिथि की घोषणा जल्द ही हो सकती है. संभावन जताई जा रही है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले सप्ताह 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए नया कार्यक्रम जारी कर सकता है. कोरोना के कारण राज्य में स्कूल व कालेज 20 मई 2021 तक के लिए बंद किया गया है. इसके बाद ही बोर्ड परीक्षा के संबंध में सरकार फैसला करेगी.

30 फीसदी कम किया गया है इस बार पाठ्यक्रम 

कोरोना के कारण पढ़ाई बाधित होने के चलते इस बार बोर्ड की 30 फीसदी पाठ्यक्रम को कम कर दिया है. कम किए गए पाठ्यक्रम के हिसाब से ही बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे. इसलिए बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को केवल 70 फीसदी पाठ्यक्रम की तैयारी करनी है. बता दें कि राज्य में दो बार बोर्ड परीक्षाओं स्थगित किया जा चुका है. एक बार राज्य में हुए पंचायत चुनाव के कारण और दूसरी बार कोरोना के कारण. ऐसे में अब 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाना है.

56 लाख विद्यार्थियों को है परीक्षा कार्यक्रम का इंतजार
बोर्ड परीक्षा के 56 लाख विद्यार्थियों को परीक्षा शेड्यूल का इंतजार है. बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए इस बार 56 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. जिसमें 10 वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 29 लाख 94 हजार 312 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 26,09,501 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है.

20 मई तक बंद है आठवीं तक का स्कूल

वहीं प्रदेश में कक्षा 1 से आठवीं तक के स्कूल 20 मई तक बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं. इसके अलावा राज्य के समस्त परिषदीय/ सहायता प्राप्त/ मान्यता प्राप्त /कस्तूरबा विद्यालय एवं अन्य बोर्ड के विद्यालयों में शैक्षिक कार्य पूरी तरह बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए है. यह फैसला प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here