रोहतक,हाेम आइसोलेट मरीजों को मेडिकल किट वितरण के लिए 23 टीम गठित

शहरी व ग्रामीण एरिया में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को घर पर ही मेडिकल किट वितरण के लिए 23 टीमों का गठन किया गया है। नगर के सभी 22 वार्डों में टीमें बनाई गई है। एक टीम में आयुर्वेदिक मेडिकल अफसर, आयुष डिस्पेंसर के अलावा तीन समाजसेवी को शामिल किया है।

डीसी कैप्टन मनाेज कुमार ने कहा कि इन टीमों के पास होम आइसोलेशन के मरीजों की सूची है। यह टीम उनके घर द्वार तक पहुंच रही है। मरीजों का हाल जाना जा रहा है और उनकी मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके साथ ही उन्हें मेडिकल किट भी दी जा रही है। इस किट में ऑक्सीजन मीटर, एक थर्मामीटर, स्टीममर, आयुष का काढ़ा, अणु तेल, मास्क और दवाइयां और होम आइसोलेशन से संबंधित पुस्तिका है।

डीसी ने बताया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आमजन के सहयोग से संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। उन्होंने बताया कि जहां एक ओर लोगों को जागरूक करने के लिए आईईसी गतिविधियां लगातार आयोजित की जा रही है, वही होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की भी गंभीरता से निगरानी का कार्य हो रहा है। होम आइसोलेशन के मरीजों को किट वितरित करने का कार्य आरंभ किया जा चुका है।

खांसते व छींकते समय रूमाल व टिशू पेपर यूज करें

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए विशेष हिदायतों का ध्यान रखे और लापरवाही न बरतें। संक्रमण से बचने के लिए सफाई, दवाई एवं कड़ाई जरूरी है। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक बातों का ध्यान रखे। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि खांसते व छींकते समय रूमाल अथवा टिशू पेपर का प्रयोग कर वातावरण को संक्रमित होने से बचाएं। गैर आवश्यक कार्य के लिए अपने घर से बाहर न निकले।

आवश्यक कार्य के लिए घर से बाहर जाते समय संक्रमण से बचाव के सभी उपायों का पालन करें। सार्वजनिक स्थलों पर जाकर अनावश्यक भीड़ न बढ़ाएं। ऐसे स्थानों पर दो गज की दूरी का पालन अवश्य करें व मास्क लगाएं। सामूहिक कार्यक्रमों व समारोह में जाने से बचे। स्वयं की सुरक्षा के लिए अभिनंदन के लिए हाथ मिलाने और गले लगाने की आदत को त्यागकर नमस्कार को अपनाएं। अपने मुंह, आंखों और नाक को अनावश्यक रूप से स्पर्श न करें। घर में प्रवेश करते ही अपने हाथों व मुंह को पानी व साबुन से धोयें।

संक्रमित की देखभाल के समय ट्रिपल लेयर मास्क पहनें : डीसीहोम

आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखभाल करते हुए परिजनों को खुद के स्वास्थ्य के भी ध्यान रखने की जरूरत है। कोरोना मरीज की केयर करते समय परिजन ट्रिपल लेयर मास्क और हाथों में डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें। जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने यह जानकारी शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि परिजन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए स्वच्छता एवं सतर्कता को ढाल बनाते हुए अपने परिजनों का घर में ध्यान रखें।

मास्क गीला या गंदा होने पर उसे तुरंत बदल लें। प्रयोग किए गए मास्क को बंद ढक्कन वाले कूड़ेदान में डाले। बार-बार अपने चेहरे, नाक एवं मुंह को छुने से बचे। मरीज के संपर्क में आने पर हाथों को अच्छी तरह साफ करें। खाना बनाने से पहले और बाद में भी हाथों को अच्छी तरह धोएं। मरीज की देखभाल करते समय डिस्पोजेबल दस्तानों का उपयोग करें। दस्ताने पहनें एवं उतारने के बाद भी हाथों को अच्छी तरह साफ करें।

कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि मरीज की ओर से प्रयोग किए गए खाने के बर्तन, खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, तोलिए एवं बेड की चादर को साझा न करें। मरीज की ओर से प्रयोग किए जाने वाले रोजमर्रा की वस्तुओं को न छुएं। कोविड संबंधित सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 85588-93911 तथा 1075 पर संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here