लालू यादव की जमानत याचिका पर आज सुनवाई

  • चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में राजद सुप्रीमो लालू यादव को मिली है पांच साल की सजा

चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू यादव की जमानत याचिका पर आज सुनवाई होगी। झारखंड हाईकोर्ट में लालू यादव की ओर से चाईबासा कोषागार से जुड़े मामले में जमानत के लिए याचिका दाखिल की गई है। जमानत याचिका में लालू प्रसाद की ओर से आधी सजा काट लेने का हवाला दिया गया है। सीबीआई कोर्ट ने चाईबासा केस में 5 वर्ष की सजा दी थी।

जमानत मिलने के बाद भी नहीं आ सकेंगे बाहर
लालू यादव चारा घोटाले के तीन मामलों में सजायाफ्ता हैं। उन्हें देवघर कोषागार मामले में जुलाई 2019 में जमानत मिल चुकी है। चाईबासा कोषागार मामले में आधी सजा काट लेने का हवाला देते हुए जमानत की मांग की गई है। अगर इस मामले में लालू को जमानत मिल भी जाती है तो वे जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे। क्योंकि चारा घोटाले के तीसरे मामले दुमका कोषागार में उन्हें सात साल की सजा सुनाई गई है। यानी आधी सजा साढ़े तीन साल पर पूरी होगी जिसमें करीब एक साल का वक्त है।

23 दिसंबर 2017 से जेल में हैं लालू यादव
लालू को चारा घोटाला के देवघर ट्रेजरी केस में 23 दिसम्बर 2017 को दोषी करार दिया था। तब से वह जेल में है। 17 मार्च 2018 को तबीयत बिगड़ने पर पहले रिम्स और फिर दिल्ली एम्स में लालू यादव को भर्ती किया गया था। कोर्ट ने उन्हें 11 मई को इलाज के लिए छह हफ्ते की जमानत मंजूर की थी। इसे बढ़ाकर 14 और फिर 27 अगस्त तक किया। कोर्ट ने इसके बाद 30 अगस्त 2018 को लालू को कोर्ट में सरेंडर करने का निर्देश दिया था। इसके बाद से लालू रिम्स में भर्ती हैं।

फिलहाल, रिम्स में इलाजरत हैं लालू यादव
फिलहाल लालू यादव रिम्स डायरेक्टर के बंगले में इलाजरत हैं। पिछले दिनों कोरोना संक्रमण को देखते हुए उन्हें रिम्स के पेइंग वार्ड से रिम्स डायरेक्टर के बंगले में शिफ्ट किया गया था। लालू प्रसाद को शुगर के साथ-साथ लगभग 11 अन्य बीमारियों ने भी अपने चपेट में ले रखा है। जिनमें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी की बीमारी भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here