हाई ब्‍लड प्रेशर को करें कंट्रोल, जानें बनाने का तरीका

हाई ब्‍लड प्रेशर, इन द‍िनों बहुत ही सामान्‍य हो गया है। लोग इस समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए योग से लेकर क्‍या खान -पान में परहेज करते हैं। लेक‍िन क्‍या आप जानते हैं सिर्फ 1 कप प्‍याज की चाय आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। शायद आपको सुनने में अजीब लगे, लेकिन हां, लहसुन की तरह ही प्‍याज की भी चाय बनाई जा सकती है। प्‍याज की चाय को बनाना भी बेहद आसान है आइए यहां जानते हैं कि प्‍याज की चाय कैसे बनाएं और यह आपके हाई ब्‍लड को कंट्रोल करने में मददगार है।

हाई ब्‍लड को कैसे कंट्रोल करती है प्‍याज की चाय? प्‍याज की चाय आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। क्‍योंकि प्‍याज में फ्लेवोनॉल और हाई क्‍वेरसेटिन नाम का पिग्‍मेंट होता है, जो कि आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा, कुछ अध्‍ययन भी बताते हैं कि प्‍याज या प्‍याज की चाय आपको दिल की बीमारियों से भी दूर रखते हैं। प्‍याज में मौजूद क्वेरसेटिन एचडीएल यानि अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देता है और शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। जिससे आपको दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। वहीं प्याज में मौजूद सल्फर खून को पतला करने का काम करता है, जिससे खून के थक्‍के नहीं बनते।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है नींबू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में करता है मदद हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी लेमन टी फायदेमंद है। लेमन टी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाती है। इसमें पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। यह ब्लड प्रेशर को सामान्य रूप से बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लेमन टी एक बढ़िया विकल्प है।

प्‍याज-नींबू की चाय बनाने का तरीका

प्‍याज-नींबू की चाय बनाने का तरीका प्‍याज की चाय बनाने के लिए आपको यहां दी गई कुछ जरूरी चीजों की जरूरत होगी: 1 कटा हुआ प्याज 2-3 लौंग और लहसुन की कली 1 चम्‍मच शहद 1-2 कप पानी 1- नींबू

प्‍याज की चाय बनाने का तरीका

प्‍याज की चाय बनाने का तरीका प्‍याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें पानी डालकर उसे उबाल लें। इसके बाद आप उबलते पानी में कटे प्‍याज डालें। कुछ देर उबलने के बाद जैसे पानी का रंग बदलें तो आप गैस बंद कर दें। आप आप चाय को छलनी से छनकर कप में निकाल लें। अब आप इसमें स्‍वाद के लिए शहद डालें और नींबू मिला लें। कुछ लोग इस चाय को अलग-अलग तरीके से बनाते हैं, लेकिन इसमें प्‍याज एक जरूरी चीज होती है। आप इस चाय को रोजाना सुबह पिएं, इससे आप एनेर्जेटिक भी रहेंगे और आपका बीपी भी कंट्रोल रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here