महाराष्ट्र में बेकाबू कोरोना पर CM उद्धव का बड़ा फैसला, सभी तरह के कार्यक्रमों पर रोक

मुंबई: महाराष्ट्र में फिर से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य में सोमवार से तमाम तरह की राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक बैठकों पर रोक लगाने का एलान किया है. उन्होंने आज कहा कि अगर अगर नियमो का पालन नहीं किया गया तो फिर एक बार लॉकडाउन लगाना पड़ेगा. सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं मि जबाबदार (मैं जवाबदार) मुहिम शुरू कर रहा हूं, जिसमें मुझे आपसे उत्तर चाहिए कि आपको लॉकडाउन चाहिए या नहीं. उन्होंने कहा कि इसका उत्तर मुझे आपसे एक हफ्ते में चाहिए. जिन्हें लॉकडाउन नहीं चाहिए वो लोग मास्क पहनें और नियमों का पालन करें और जिन्हें लॉकडाउन चाहिए वो लोग मास्क न पहनें.

उद्धव ठाकरे ने कहा कि कंपनियों को अपने कर्मचारियों को आवश्यकता के अनुसार कुछ लोगों को वर्क फ्रॉम होम और कुछ लोगों को ऑफिस बुलाना चाहिए. ये रोटेशन करते रहना चाहिए, जिससे की ट्रेन और बसों में ज्यादा भीड़ न हो. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को लेकर अगले 8 दीनो में फैसला करेंगे. सीएम ने राज्य की जनता से कहा कि वो मास्क पहनकर और नियमों का पालन करके लॉकडाउन को टाल सकते हैं.

उद्धव ठाकरे ने कहा, “कोई नहीं चाहता कि उसे कमरे में बंद किया जाए. जो हमने किया था, वो खुशी से नहीं किया था. मैंने समय-समय पर आप लोगों से बात की.आप लोगों ने मुझे अपना परिवार समझा, मुझे अच्छा लगा कि मुझे ऐसा सहभाग मिला.” उद्धव ठाकरे ने कहा कि जहां से हम शुरू हुए थे, वहीं वापस आ गए हैं और ये परिस्थिति बहुत ही चिंताजनक है. इसलिए आपसे हाथ जोड़कर विनती है कि नियमों का पालन करें.

बढ़ते मामलों पर सीएम सख्त

उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगर किसी भी जगह पर नियमों का पालन नहीं किया गया तो उस बैंक्वेट हॉल के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा उन्होंने कहा, “बिना मास्क अगर कोई दिखा तो उस पर फ़ाइन लगाया जाएगा. आज 7000 के करीब नए मरीज सामने आए हैं. अमरावती मे आज 1000 के करिब नए मामले सामने आए है. आज महाराष्ट्र में 53000 एक्टिव केस हैं, जो 40000 से कम हो चुकी थी.”

सीएम ने कहा कि पहले टेस्टिंग लैब दो थे अब 500 के करीब हैं. उन्होंने कहा, “हमारे राज्य में फिरसे कोविड अपना सर उठा रहा है. कुछ दिनों पहले से हमने थोड़ी ढील बरती. हमने लोकल ट्रेनें शुरू कीं. मंदिर खोल दिए, शादी समारोह में भी लोग जाने लगे. पिछले कुछ दिनों से हम लोग थोड़ा बेफ़िक्र हो गए हैं, जिसकी वजह से मामले बढ़ें हैं. कई लोगों ने मास्क पहनना छोड़ दिया, जिसकी वजह से कोविड के मामले बढ़े हैं.

वैक्सीन पर क्या बोले सीएम?

वैक्सीनेशन की जानकारी देते सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, “हमारे पास वैक्सीन आ चुकी है. महाराष्ट्र में 9 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी गई है. शुरूआत में वैक्सीन को लेकर कई सवाल उठे थे, कि क्या इससे साइडइफेक्ट होता है ? हमने कई लोगों को लगाई है वैक्सीन, पर इसका साइडइफ़ेक्ट नहीं दिखाई दिया.” उन्होंने कहा कि सवाल किए जा रहे हैं कि हमें वैक्सीन कब मिलेगा, पर ये केंद्र वाले डिसाइड कर रहे हैं कि किसे कब देना है.”

सीएम ने कहा कि बिना किसी कारण किसी को घर में रोककर रखना मेरा स्वभाव नहीं है. महाराष्ट्र में कोरोना को आए कुछ दिनों में एक साल हो जाएगा. हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. आने वाले कुछ महीने में कुछ और कंपनी हमें वैक्सीन देने वाली हैं, जिसके बाद हमें और भी वैक्सीन मिलेगी, जिसके बाद आम जनता के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा, “वैक्सीन धीमी गति से आ रहा है, ऐसे में मास्क लगाना बहुत जरूरी है. वैक्सीन लेने के पहले और बाद में भी मास्क पहनना अनिवार्य है. मास्क ही अपना हथियार है, ऐसे में मास्क लगाना ज़रूरी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here