भारत ने फिर दिखाई दरियादिली, Pak पीएम इमरान खान के लिए खोला अपना एयर स्‍पेस, 23 फरवरी को जाएंगे श्रीलंका

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विमान को भारतीय एयर स्पेस का उपयोग करने की अनुमति दे दी है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पाकिस्तानी पीएम 23 फरवरी को अपनी पहली श्रीलंका यात्रा पर जाएंगे.

मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दो दिन की राजकीय यात्रा पर श्रीलंका जा रहे हैं. खान कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद देश की यात्रा पर आने वाले पहले राष्ट्र प्रमुख हैं. वह राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और विदेश मंत्री दिनेश गुनावर्दना के साथ वार्ता करेंगे. हालांकि श्रीलंका ने इमरान खान की कोलंबो यात्रा के दौरान संसद को संबोधित करने के प्रस्तावित कार्यक्रम को रद्द कर दिया है.

साल 2019 में पाकिस्तान ने कश्मीर में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका और सऊदी अरब की उड़ानों के लिए अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने से रोका था. और मंजूरी देने से साफ इनकार कर दिया था. इसके पहले पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को भी अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी थी.

जिसके बाद भारत ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आइसीएओ) में पाकिस्तान के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. आइसीएओ (International Civil Aviation Organisation) के समझौते के मुताबिक सिर्फ युद्ध के समय ही कोई देश किसी दूसरे देश के विमान को अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल से रोक सकता है. इस नियम का पालन नहीं करने पर जुर्माने का भी प्रावधान है. जिसके बाद आइसीएओ ने पाकिस्‍तान से इस मामले में विस्‍तृत जानकारी तलब की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here