मिजोरम: सियाहा में फिर घुसे म्यांमार सेना के 30 जवान, असम राइफल्स ने हिरासत में लिया

म्यांमार में जारी तनाव के बीच मंगलवार को एक बार फिर म्यांमार सेना के 30 जवान भारी हथियारों के साथ मिजोरम में भारतीय सीमा में घुस आए। जिसके बाद मिजोरम में भारत-म्यांमार सीमा में तैनात असम राइफल्स के जवानों ने उन्हें हिरासत में ले लिया है। असम राइफल्स के जवानों द्वारा इन जवानों को आगे की कार्रवाई के लिए सीओबी तुअपांग, सियाहा ले जाया जा रहा हैं।  

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मिजोरम में भारत-म्यांमार सीमा के उस पार जारी तनाव के बीच मंगलवार को सुबह करीब आठ बजे, म्यांमार सेना (एमए पर्स) के 30 जवान भारी हथियारों के साथ मिजोरम के सियाहा जिले में प्रवेश कर गए।  इसके बाद सीओबी लाकी, सियाहा में तैनात असम राइफल्स के जवानों ने उन्हें हिरासत में ले लिया। सूत्रों ने यह भी बताया कि म्यामार के जवानोx ने बॉर्डर पोल नंबर 18 के पास से भारत-म्यांमार सीमा को पार किया। इसके अलावा यह पता चला है कि, म्यांमार सेना के जवानों को आगे की कार्रवाई के लिए सीओबी तुइपांग ले जाया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि शनिवार को पीडीएफ/सीएनए के विद्रोहियों द्वारा म्यांमार सेना के शिविर पर हमला करने के बाद  30 से ऊपर जवानों ने म्यांमार के लैलेनपी, माटुपी में स्थित अपने शिविर से भाग गए। बताया जा रहा है कि इसके बाद सोमवार को वे भारत-म्यांमार सीमा के पास पहुंचे, और मंगलवार को उन्होंने मिजोरम में प्रवेश कर लिया।

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक, आने वाले दिनों में चिन और रखाइन राज्य में स्थित और भी म्यांमार सेना के कैंपों पर हमला हो सकता है।गौरतलब है कि पिछले दिनों भी म्यांमार के सेना के करीब 75 जवान भारत के मिजोरम प्रदेश में घुस आए थे, जिन्हें बाद में वापस म्यांमार भेजा गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here