जम्मू: भूमि विवाद में हत्या के मामले में रोष, परिजनों ने हाईवे किया जाम

जम्मू शहर के ग्रेटर कैलाश में भूमि विवाद में हत्या के मामले को लेकर परिजनों और स्थानीय लोगों में भारी रोष है। गुरुवार को लोगों ने मुख्य सड़क जाम कर दी। परिजन सड़क पर ही धरना लगा कर बैठ गए हैं। परिजनों की मांग है कि इस मामले की सीबीआई जांच की जाए। साथ ही आरोपियों को गिरफ्तार कर उन्हें कड़ी सजा दी जाए।

उधर, मार्ग जाम होने से दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई है। मौके पर पुलिस व ट्रैफिक विभाग के अधिकारी भी पहुंच गए हैं। यात्रियों को विकल्प रास्तों से गुजरने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही प्रदर्शन कर रहे लोगों को अधिकारी समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

परिजनों का कहना है कि आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाए। वहीं इस मामले में शामिल भू माफिया गोला शाह पर पीएसए लगा दिया गया है।

चौकी प्रभारी निलंबित; थानेदार अटैच,भू माफिया गोला शाह समेत कई हिरासत में

जमीनी विवाद को लेकर हुई हत्या के मामले में ग्रेटर कैलाश पुलिस चौकी प्रभारी पुनीत शर्मा को निलंबित कर दिया गया है। गंग्याल थाने के एसएचओ हरमोहिंदर सिंह को जिला पुलिस लाइन में अटैच कर दिया गया है। मामले की जांच के लिए एसडीपीओ गांधी नगर की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया गया है। इस मामले में भू माफिया गोला शाह समेत छह लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इनमें एक रिटायर पुलिस अफसर भी बताया जा रहा है।

क्या है मामला

मंगलवार को ग्रेटर कैलाश क्षेत्र में दो गुटों के बीच जमीनी विवाद को लेकर जमकर मारपीट हुई। एक-दूसरे पर ईंट-पत्थर बरसाए गए। इसी में कालूचक का रहने वाला अवतार सिंह घायल हो गया। उसे जीएमसी भर्ती कराया गया और उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। बुधवार को डाक्टरों के बोर्ड ने अवतार सिंह का पोस्टमार्टम किया। इसके बाद शव परिवार को सौंप दिया गया। अब तक पुलिस मामले में छह लोगों को हिरासत में ले चुकी है। वहीं इस मामले को लेकर वीरवार को मृतक के परिजन सतवारी के पास हाइवे बंद कर प्रदर्शन किया।

उपराज्यपाल से मिले अवतार सिंह के पिता

जम्मू-कश्मीर सिख समन्वय समिति के अध्यक्ष अजीत सिंह ने गुरुवार को श्रीनगर राजभवन में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की। उनके साथ मृतक अवतार सिंह के पिता बलबीर सिंह भी मौजूद रहे। उन्होंने उपराज्यपाल से मामले की गहन एवं निष्पक्ष जांच का अनुरोध किया।विज्ञापन

मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित

एसएसपी जम्मू विनोद कुमार का कहना है कि चौकी प्रभारी को निलंबित किया गया है। थानेदार को पुलिस लाइन अटैच कर दिया गया है। मामले की जांच के लिए एसआईटी बनाई गई है। इसके अलावा भू माफिया गोला शाह समेत अन्य को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जिस जमीन को लेकर विवाद हुआ है, उसके तमाम दस्तावेजों की जांच कराई जा रही है। यदि जमीन पर किसी भी गुट ने जबरदस्ती कब्जा करने का प्रयास किया है तो इसे लेकर उचित कार्रवाई की जाएगी।

विवाद का वीडियो वायरल

बता दें कि विवाद का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो अवतार सिंह के मरने से पहले का है, जिसे खुद अवतार बना रहा है। वीडियो में अवतार अपने पिता से बात कर रहे हैं। पिता बता रहे हैं कि जमीन पर भू माफिया गोला शाह और प्रापर्टी डीलर पुरुषोत्तम मौजूद हैं। अवतार सिंह अपने सामने कई लोगों को दिखा रहा है। साथ ही कह रहा है कि उनकी गैर मौजूदगी में प्लाट के ताले तोड़े। इसमें भू माफिया घुसे हुए हैं। जिन्होंने अपने साथ कई बदमाश बुला रखे हैं।

जमीनी विवाद में हफ्ते में ही दूसरी हत्या

बता दें कि जमीनी विवाद में हत्या का यह एक सप्ताह में दूसरा मामला है। इससे पहले 25 अप्रैल को दोमाना क्षेत्र में भतीजों ने अपने चाचा की हत्या कर दी थी। अब ग्रेटर कैलाश में इस तरह की वारदात हुई है।

हर थाने में जमीनी विवाद के केसों के अलग से रजिस्टर लगाएंगे: एसएसपी

एसएसपी जम्मू ने बताया है कि हर एक थाने में हर जमीनी विवाद के मामलों के लिए अलग से रजिस्टर लगाएंगे। यदि किसी भी जगह जमीन का विवाद है तो पुलिस से संपर्क करें। हम इसे लेकर राजस्व अधिकारियों से बात करेंगे और इसकी जांच टास्क फोर्स की एक टीम करेगी जिसकी अध्यक्षता क्षेत्र का डीएसपी करेगा।

मामले को सुलझाने में पुलिस नाकाम रही

एसएसपी विनोद कुमार का कहना है कि चौकी अफसर और थानेदार मामले को नियंत्रित नहीं कर सके। अपने साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को लेकर नहीं लेकर गए। यहां पुलिस के स्तर पर चूक हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here