डीयू शताब्दी समारोह: पीएम के प्रोग्राम में काले कपड़े पहनने पर रोक, और भी आदेश-निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के दौरे के दौरान छात्र और शिक्षकों के काले कपड़े पहनने पर रोक लगा दी है। पीएम शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इसी के तहत डीयू के अलावा उससे जुड़े काॅलेजों ने काले कपड़े पहनने पर रोक, अनिवार्य उपस्थिति और सुबह 10 से 12 बजे तक कक्षाएं निलंबित रखने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। हालांकि, कॉलेजों के इन्हीं दिशा-निर्देशों के कारण वामपंथी छात्र संगठन समेत राजनैतिक पार्टियों ने सवाल उठाए हैं। 

हिंदू कॉलेज, डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज और जाकिर हुसैन कॉलेज ने नोटिस जारी करके छात्रों और शिक्षकों के फोटो पहचान पत्र के साथ कार्यक्रम के लाइव प्रसारण में भाग लेना अनिवार्य कर दिया है। हिंदू कॉलेज के प्रभारी शिक्षक मीनू श्रीवास्तव ने सात सूत्री दिशानिर्देश में लिखा है कि जो छात्र लाइव स्ट्रीमिंग में भाग लेंगे उन्हें पांच उपस्थिति दी जाएगी। 

कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान सभी की उपस्थिति अनिवार्य है। किसी भी ट्रैफिक डायवर्जन या व्यवधान से बचने के लिए कॉलेज में सुबह 8. 50 बजे से लेकर 9 बजे तक होंगे। कोई भी काली पोशाक नहीं पहनेगा। हालांकि, कॉलेज प्रशासन का कहना है कि उन्होंने ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया है। सिर्फ ईमेल के माध्यम से छात्रों और फैकल्टी को शामिल होने का आग्रह किया है। अनिवार्य उपस्थिति की कोई बाध्यता नहीं है।

उधर, डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज ने  छात्रों और शिक्षकों को कॉलेज में लाइव वेब प्रसारण कार्यक्रम में भाग लेने को कहा है। कॉलेज कार्यक्रम की विस्तृत रिपोर्ट विश्वविद्यालय को देगा। कई कॉलेज अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने छात्रों और शिक्षकों से कार्यक्रम में शामिल होने का अनुरोध किया। किसी को भी अनिवार्य रूप से शामिल होने का प्रेशर नहीं है। दयाल सिंह, जाकिर हुसैन,  रामजस कॉलेज, मिरांडा हाउस और किरोड़ीमल कॉलेज ने भी कहा कि उन्होंने उपस्थिति अनिवार्य नहीं की है, लेकिन छात्रों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों से कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया है। 

किसी भी अनिवार्य उपस्थिति का प्रेशर नहीं: डीयू 
डीयू रजिस्ट्रार प्रो. विकास गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय ने अनिवार्य उपस्थिति के बारे में कोई आदेश जारी नहीं किया है। लाइव टेलिकास्ट की व्यवस्था की जा रही है, ताकि जो लोग कार्यक्रम में नहीं आ सकते वे इसे देख सकें। कॉलेजों को भी सूचित कर दिया है कि कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हो रहा है। इसलिए कॉलेज अपने स्तर पर  व्यवस्था कर सकते हैं। 

वामपंथी संगठनों ने जताया विरोध 
आइसा, एसएफआई समेत अन्य वामपंथी छात्र संगठनों ने पीएम के डीयू आगमन से पहले काले कपड़े पहनने पर रोक का विरोध किया है। नॉर्थ कैंपस की दीवारों पर पोस्टर लगाकर पीएम से कई सवाल भी किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here