डूब रहे थे 20 पाकिस्तानी! भारत ने ऐसे बचाई जान, अरब सागर में नौसेना की कार्रवाई

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एक संकट कॉल का जवाब देते हुए 20 पाकिस्तानी चालक दल के सदस्यों को ले जा रहे एक ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की, जब इसके चालक दल के एक सदस्य लगभग डूब गए थे। नौसेना ने एक बयान में कहा कि अरब सागर में समुद्री डकैती रोधी अभियानों के लिए तैनात आईएनएस सुमेधा मिशन ने एक ईरानी एफवी (20 पाकिस्तानी चालक दल के साथ) को महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान की, जिसमें से एक चालक दल के सदस्य के डूबने की स्थिति में था।

गश्ती जहाज आईएनएस सुमेधा ने 30 अप्रैल के शुरुआती घंटों में एफवी अल रहमानी को रोक लिया। जहाज से चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम जहाज पर चढ़ गई और चालक दल के एक सदस्य को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की, जो सांस लेने में कठिनाई और सक्रिय दौरे का अनुभव कर रहा था। चिकित्सीय प्रबंधन के बाद, रोगी को होश आ गया और उसे चिकित्सकीय रूप से राहत मिली। बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना की मिशन तैनात इकाइयों के अथक प्रयास क्षेत्र में काम करने वाले नाविकों की सुरक्षा और सहायता के प्रति उसकी दृढ़ प्रतिबद्धता का प्रतीक हैं।

मार्च में भारतीय नौसेना ने एक ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज के 23 सदस्यीय चालक दल को सफलतापूर्वक बचाया, जिसे सोमालिया के पास सशस्त्र समुद्री डाकुओं ने अपहरण कर लिया था। जहाज, अल-कंबर 786, को 28 मार्च को अरब सागर में सोकोट्रा, यमन के दक्षिण-पश्चिम में नौ समुद्री लुटेरों ने जब्त कर लिया था। भारतीय नौसैनिक जहाजों आईएनएस सुमेधा और आईएनएस त्रिशूल ने 12 घंटे से अधिक समय तक गहन बलपूर्वक सामरिक उपाय करते हुए हस्तक्षेप किया, जिसके कारण समुद्री डाकुओं को आत्मसमर्पण करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here