नीट-यूजी 2024 पेपर लीक की अफवाहों को एनटीए ने किया खारिज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को स्पष्ट किया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी-यूजी में प्रश्नपत्र लीक का दावा करने वाली रिपोर्टें पूरी तरह से निराधार हैं। एनटीए ने अपने विज्ञप्ति में कहा कि यह 5 मई, 2024 को आयोजित NEET (UG) – 2024 परीक्षा के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रसारित पोस्ट के संबंध में है, जिसमें यह धारणा बनाई जा रही है कि परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र लीक हो गया था। एनटीए की ओर से जो बताया गया है उसके मुताबिक- 

1. NEET (UG) 2024 को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा 5 मई, 2024 को 571 शहरों (विदेश के 14 शहरों सहित) में 4750 केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है।

2. एनटीए के सुरक्षा प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रियाओं से यह पता चला है कि किसी भी पेपर लीक की ओर इशारा करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट पूरी तरह से निराधार और बिना किसी आधार के हैं। अफवाहों पर विराम लगाने के लिए यह भी कहा गया है कि प्रत्येक प्रश्न पत्र (क्यूपी) का हिसाब-किताब कर लिया गया है। इसके अलावा, यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि परीक्षा केंद्रों के गेट बंद होने के बाद, बाहर से किसी को भी हॉल के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं है जो सीसीटीवी निगरानी में हैं।

3. जैसा कि कल की एनटीए प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक केंद्र पर एक घटना हुई थी, जहां कुछ छात्रों ने परीक्षा के समापन से पहले जबरन क्यूपी छीन लिया था। इस क्यूपी की एक तस्वीर को पेपर लीक की कथित घटना से जोड़ा जा रहा है जो शरारतपूर्ण और बेतुका है। जैसा कि पैरा 2 में बताया गया है, परीक्षा शुरू होने के बाद कोई भी बाहरी व्यक्ति/एजेंसी केंद्रों तक नहीं पहुंच सकती।

4. सोशल मीडिया पर प्रसारित क्यूपी की अन्य सभी तस्वीरों का प्रशासित किए गए वास्तविक परीक्षा प्रश्न पत्र से कोई संबंध नहीं है।

5. उपरोक्त उल्लेख करने के बाद, कदाचार/प्रतिरूपण के ऐसे मामले सामने आए हैं जहां प्रतिरूपणकर्ताओं/उम्मीदवारों पर सख्त कार्रवाई की गई है।

6. उपरोक्त के अलावा, एनटीए अनुचित साधनों (यूएफएम) के मामलों का पता लगाने के लिए परीक्षा के बाद डेटा विश्लेषण भी करता है। यूएफएम मामलों पर कार्रवाई मौजूदा नियमों के अनुसार की जाती है, जिसमें उम्मीदवारी रद्द करना और भविष्य की परीक्षाओं से वंचित करना शामिल है।

7. NEET UG 2024 में इस वर्ष रिकॉर्ड-उच्च पंजीकरण हुआ, जिसमें 24 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया, जो अब तक का सबसे अधिक है, जिसमें 10 लाख से अधिक पुरुष छात्र और 13 लाख से अधिक महिला छात्र हैं। पुदुचेरी, जम्मू और कश्मीर और अन्य राज्यों के अलावा, विशेष रूप से पूर्वोत्तर में, कई छोटे शहरों को केंद्र के रूप में चुनकर इस वृद्धि को सुविधाजनक बनाया गया था।

चुनौतियों के बावजूद, NEET UG 2024 ऑपरेशन में पूरे भारत में शहर स्तर पर 600 से अधिक केंद्र समन्वयक, 5,000 से अधिक केंद्र अधीक्षक और उनके कर्मचारी शामिल थे, इस प्रक्रिया में 4,800 से अधिक स्कूल शामिल थे। उपरोक्त के आलोक में, उम्मीदवारों, उनके माता-पिता, शिक्षकों और सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें और आगामी परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here