बहादुरगढ़: दो फुटवियर कंपनियों में लगी भीषण आग

बहादुरगढ़ में एचएसआईआईडीसी सेक्टर-17 में स्थित दो फुटवियर कंपनियों में वीरवार की सुबह अचानक आग लग गई। आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है। दोनों फैक्ट्रियों में आग लगने से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। सूचना मिलते ही दमकल विभाग की गाड़ी आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची। फैक्टरी नंबर 218 में लगी आग पर दमकल कर्मियों ने एक घंटे में काबू पा लिया। जबकि 241 नंबर फैक्टरी में लगी आग को बुझाने में कर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। करीब 8 घंटे में आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने के दौरान पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

एचएसआईआईडीसी सेक्टर-17 में जूते-चप्पल बनाने वाली दो फैक्ट्रियों में अचानक आग लग गई। आग लगने के कारण फैक्ट्री के अंदर रखा लाखों रुपये का कच्चा और तैयार माल जलकर पूरी तरह से राख हो गया। आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की बहादुरगढ़ से पांच गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए गए।

फायर ब्रिगेड ऑफिसर रविंद्र कुमार ने बताया कि सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर उन्हें सूचना मिली थी कि एचएसआईडीसी सेक्टर-17 में स्थित फैक्ट्री संख्या 218 और 241 में लैम एंड फैब नाम से चल रही फैक्ट्री में आग लगी हुई है। जिसके बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए गए। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने करीब 1 घंटे कड़ी मशक्कत के बाद फैक्ट्री संख्या 218 में लगी आग पर काबू पा लिया, लेकिन फैक्ट्री संख्या 241 में आग भीषण होने के कारण उसे काबू करने में 8 घंटे का समय लगा।

फैक्टरी संख्या 241 के मालिक सुनील जिंदल ने बताया कि अभी फैक्टरी में आग लगने से भारी नुकसान हुआ है। कच्चा व तैयार माल के साथ बिल्डिंग को भी क्षति पहुंची है। नुकसान का आंकलन आग बुझने के बाद ही लगाया जा सकता है। वहीं 218 नंबर फैक्टरी के मालिक आकाश कपूर ने बताया कि फैक्टरी में आग लगने से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। इस मौके पर बीसीसीआई के प्रधान सुभाष जग्गा, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट नरिंदर छिकारा के अलावा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

आसमान में उठे धुएं के गुब्बार
फैक्ट्रियों में आग लगने के दौरान आसमान में काले धुएं का गुब्बार छा गया। जिस समय इन दोनों फैक्ट्री में आग लगी उस समय फैक्ट्री के अंदर जूते और चप्पल बनाने का काम किया जा रहा था। गनीमत यह रही की आग लगने की सूचना पाकर सभी कर्मचारी समय रहते फैक्ट्री से बाहर निकल आए। वरना यह हादसा और भी बड़ा हो सकता था।

11 गाड़ी और 40 कर्मचारी जुटे रहे आग बुझाने में
बहादुरगढ़ के एचएसआईआईडीसी की दो फैक्ट्रियों में आग लगने की घटना के बाद आग बुझाने में 11 गाड़ियों की मदद ली गई। जबकि 40 कर्मचारी आग बुझाने में जुटे रहे। न केवल बहादुरगढ़ से बल्कि झज्जर, रोहतक और दिल्ली से भी दमकल गाड़ियां मंगवाई गई। आग बुझाने का काम किया गया। 241 नंबर फैक्टरी में लगी आग को लगभग 5 बजे काबू किया गया। 218 नंबर फैक्टरी में आग लगने से कम नुकसान हुआ। जबकि 241 में ज्यादा नुकसान हुआ है। इस फैक्टरी के भवन को भी आग की वजह से काफी क्षति हुई है। फैक्ट्री के अंदर अत्यंत ज्वलनशील केमिकल और रबड़ होने के कारण आग रह रह कर भड़कती रही।

आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं
हालांकि इन दोनों फैक्ट्रियों में आग लगने की मुख्य वजह क्या रही यह फिलहाल सामने नहीं आई है। आग बुझाने के बाद दोनों फैक्ट्री की जांच की जाएगी कि इन दोनों फैक्ट्रियों के पास फायर एनओसी थी या नहीं। इतना ही नहीं आग बुझाने वाले सभी यंत्र ठीक ढंग से कम कर रहे थे या नहीं यह भी जांच का विषय है। -रविंद्र कुमार, फायर ऑफिसर, बहादुरगढ़।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here