पीएम आवास योजना के तहत बनेंगे 3 करोड़ घर, मोदी की नई कैबिनेट का पहला फैसला

मोदी सरकार 3.0 की पहली कैबिनेट मीटिंग में पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर बनाने का फैसला लिया है. जो घर नए घर बनाए जाएंगे उनमें एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और नल कनेक्शन भी होंगे. इससे पहले पिछले 10 वर्षों में तकरीबन 4.21 करोड़ घर बनाए गए थे. माना जा रहा है कि आवास योजना को लेकर बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था. पीएम मोदी की कैबिनेट ने इस पर निर्णय लेकर घोषणा पत्र का पहला वादा पूरा कर दिया.

पीएम हाउस में आयोजित इस बैठक में शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्रियों ने हिस्सा लिया. पीएम हाउस में चल रही इस बैठक में अमित शाह, सर्वानंद सोनोवॉल, राजनाथ सिंह, मनोहर लाल खट्टर, शिवराज सिंह, ललन सिंह समेत बड़े नेता मौजूद रहे. इससे पहले आज मोदी पीएमओ पहुंचे थे और किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त जारी कर तीसरी कार्यकाल का पहला फैसला लिया था.

मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट मीटिंंग के LIVE Updates:

  • मोदी सरकार जो नए 3 करोड़ घर बनाएगी, उनमें एलपीजी, बिजली कनेक्शन और नल कनेक्शन भी मिलेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले 10 साल में पात्र गरीब परिवारों के लिए तकरीबन 4.21 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं.
  • मोदी सरकार 3.0 की पहली कैबिनेट मीटिंग में पीएम आवास योजना को लेकर बड़ा फैसला हुआ है. मोदी कैबिनेट ने देश में 3 करोड़ घर बनाने निर्णय लिया है. यह घर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाएंगे.
  • बैठक में कैबिनेट की सहमति के बाद राष्ट्रपति से संसद सत्र बुलाने की मांग भी की जा सकती है.
Cabinet Meeting In Pm House
  • बीजेपी सांसद योगेन्द्र चंदोलिया ने कहा है कि मुझे बहुत खुशी है कि केंद्रीय कैबिनेट की पहली बैठक में मेट्रो के विस्तार का फैसला लिया जाएगा, इससे मेरी मंशा पूरी हो जाएगी.
  • पीएम मोदी ने कहा कि 10 साल पहले हमारे देश में एक छवि बनी हुई थी कि पीएमओ एक शक्ति का केंद्र है. पीएमओ को लोगों का पीएमओ होना चाहिए ये मोदी का पीएमओ नहीं हो सकता.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल की पहली बैठक शुरू हो गई है। बैठक में अमित शाह, राजनाथ सिंह, शिवराज सिंह चौहान और एचडी कुमारस्वामी समेत सभी केद्रीय मंत्री मौजूद हैं। कबिनेट की बैठक शुरू होने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएमओ में कर्मचारियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में वैश्विक मापदंडों से भी आगे जाकर काम करना है। उन्होंने उन्होंने कहा कि जहां कोई नहीं पहुंचा, वहां अपने देश को हमें पहुंचाना है। इस बीच मोदी सरकार के नए-नवेले मंत्रियों के बीच विभाग बंटवारे पर सस्पेंस अब तक कायम है। कैबिनेट की पहली बैठक के बाद देर शाम तक मंत्रियों के बीच विभाग बंटवारे से जुड़ा एलान होने का अनुमान है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा, ”मेरा शुरू से प्रयास रहा है कि PMO सेवा का अधिष्ठान और People’s PMO (जनता का प्रधानमंत्री कार्यालय) बने। सरकार का मतलब सामर्थ्य, समर्पण और संकल्पों की नई ऊर्जा है। हमारी टीम के लिए ना तो समय का बंधन है, ना सोचने की सीमाएं और ना ही पुरुषार्थ के लिए कोई तय मानदंड। इस विजय के बड़े हकदार भारत सरकार के कर्मचारी भी हैं, जिन्होंने एक विजन के लिए खुद को समर्पित कर देने में कोई कमी नहीं रखी। ये चुनाव हर सरकारी कर्मचारी के 10 साल के पुरुषार्थ पर मुहर लगाते हैं। इस विजय के बड़े हकदार और सच्चे हकदार आप लोग हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here