हम अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगे- भागलपुर में बोले राहुल गांधी

भागलपुरः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव संविधान को बचाने का ‘चुनाव’ है। उन्होंने यह भी दावा किया इस बार के चुनाव में बीजेपी को 150 से अधिक सीटें नहीं मिलने वाली है। राहुल गांधी ने कहा कि देश में एक तरफ 70 करोड़ लोग है, जो दूसरी ओर 22-25 पूंजीपति हैं। उन्होंने कहा कि इन अरबपतियों का मोदी सरकार में 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर दिया गया। ‘इंडिया’ अलायंस की सरकार बनेगी, तो जितना कर्ज पूंजीपतियों का माफ किया गया, उतना कर्ज किसानों का माफ किया जाएगा। राहुल गांधी ने बताया कि यूपीए शासनकाल में किसानों की कर्ज माफी हुई थी, लेकिन बीजेपी सरकार में पूंजीपतियों का जितना कर्ज माफ किया गया, उतनी राशि से कई बार किसानों का कर्ज माफ हो सकता है।

गरीब परिवार की महिला के बैंक खाते में एक लाख ट्रांसफर

राहुल गांधी ने कहा कि ‘इंडिया’ अलायंस की सरकार बनने के बाद गरीब परिवार की एक महिला सदस्य के खाते में एक लाख रुपये ट्रांसफर कर दिया जाएगा, हर महीने में 8500 रुपये डाल दिए जाएंगे। इस राशि का उपयोग महिला को अपने परिवार की आजीविका चलाने के लिए करना होगा। उन्होंने बताया कि ‘महालक्षी’ योजना के तहत सारे गरीब परिवारों की लिस्ट निकाली जाएगी और उस परिवार से एक महिला चुनी जाएगी। उसी महिला के बैंक खाते में राशि ट्रांसफर की जाएगी।

हर ग्रेजुएट को अप्रेंटिस ट्रेनिंग, पहली नौकरी पक्की

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने हिन्दुस्तान को बेरोजगारी का सेंटर बना रखा है। देश के युवा हर दिन सात-आठ घंटे इंस्टाग्राम और फेसबुक में लगे रहते हैं। देश में बेरोजगारी फैला दी है। इसलिए ‘इंडिया’ अलायंस ने केंद्र में सत्ता में आने के बाद हर ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर के लिए पहली नौकरी पक्की करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत हर ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर को अप्रेंटिस ट्रेनिंग का अधिकार दिया जाएगा। जैसे केंद्र सरकार ने मनरेगा का अधिकार दिया, उसी तरह से अब हर ग्रेजुएट को पहली नौकरी का अधिकार देगी। इसके तहत निजी, पीएसयू और सरकारी क्षेत्र में युवाओं को नौकरी मिलेगी और एक साल अच्छा काम करने वाले युवाओं को परमानेंट जॉब मिलेगी। इस योजना से देश में प्रशिक्षित युवाओं की फौज खड़ी होगी।

किसानों को एमएसपी का लाभ और कर्ज माफी का वादा

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने अरबपतियों का कर्ज माफ किया, लेकिन इंडिया अलायंस की सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी। उन्होंने कहा कि आज उत्पादक को उनके उत्पाद का सही दाम मिलता है, किसानों को भी उपज की सही कीमत मिले, इसे लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित किया जाएगा।

अग्निवीर योजना को खत्म करेंगे

‘इंडिया’ अलायंस की रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से अग्निवीर योजना लागू की गई। उन्होंने कहा कि केंद्र में ‘इंडिया’ अलायंस की सरकार बनने के बाद अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगे। उन्होंने कहा कि देश को तरीके से शहीद नहीं चाहिए, सबको पेंशन और सुविधा मिलनी चाहिए। दो अलग-अलग तरह के जवान नहीं चाहिए।

कम से कम टैक्स होगा, न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी

राहुल गांधी ने यह भी भरोसा दिलाया कि ‘इंडिया’ अलायंस की सरकार बनते ही पांच अलग-अलग तरीके के जीएसटी को खत्म कर एक टैक्स की व्यवस्था लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि कम से कम टैक्स की व्यवस्था की जाएगा। इसके अलावा मनरेगा, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोतरी के साथ ही न्यूनतम मजदूरी की दर भी बढ़ोतरी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here