सत्संग में भगदड़ में 120 की मौत, कल हाथरस जाएंगे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे के फुलरई गांव में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां भोले बाबा का सत्संग चल रहा था। बताया गया है कि सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में महिलाएं और बच्चे बुरी तरह कुचलते चले गए। मौके पर चीख-पुकार मच गई।

हादसे में कई लोगों की मौत होने की आशंका है। घायलों को मेडिकल कॉलेज एटा भेजा गया है, अब तक 27 लोगों की मौत की खबर है। जिनके शव एटा मेडिकल कॉलेज पहुंचे। जबकि कुल मृतकों की संख्या 116 बताई जा रही है। जिनके शव अलीगढ़ भेजे गए हैं। वहीं सीएम योगी ने भी हादसे का संज्ञान लिया है। 

Hathras Accident News Today Stampede At Bhole Baba Satsang 27 Bodies Have Reached Medical College Etah

एटा के एसएसपी राजेश कुमार सिंह के मुताबिक जिस वक्त भगदड़ हुई उस समय हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे में धार्मिक आयोजन चल रहा था। एटा अस्पताल में अब तक 27 शव आ चुके हैं, जिनमें 23 महिलाएं, तीन बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं। अभी घायल अस्पताल नहीं पहुंचे हैं। आगे की जांच की जा रही है। इन 27 शवों की पहचान की जा रही है।

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे के फुलरई गांव में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां साकार हरि बाबा का सत्संग चल रहा था। सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। भगदड़ में अब तक 120 लोगों की मौत की खबर है।

हादसे की चश्मदीद ने बयां किया भयावह मंजर
हादसे को अपनी आंखों से देखने वाली युवती ने बताया कि सत्संग में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी हुई थी। सत्संग समाप्त हुआ उसके बाद लोग वहां से जाने लगे। इसी दौरान निकलने की जल्दी में भगदड़ मच गई। लोग एक दूसरे को देख ही नहीं रहे थे। महिलाएं और बच्चे गिरते चले गए। भीड़ उनके ऊपर से दौड़ रही थी। कोई बचाने वाला नहीं था। चारों ओर चीख-पुकार मची हुई थी।

Hathras Accident News Today Stampede At Bhole Baba Satsang 27 Bodies Have Reached Medical College Etah

एटा मेडिकल कॉलेज लाए गए घायल
हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ के दौरान कई लोग घायल हुए हैं। सभी को उपचार के लिए एटा मेडिकल कॉलेज लाया गया है। एटा मुख्य चिकित्सा अधिकारी उमेश त्रिपाठी, क्षेत्राधिकारी नगर विक्रांत द्विवेदी, कोतवाली नगर अरुण पवार सहित तमाम पुलिस प्रशासन के अधिकारी मेडिकल कॉलेज में मौजूद हैं।

पीएम मोदी ने एक्स अकाउंट पर लिखा, ‘उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से बात की। यूपी सरकार सभी पीड़ितों की हरसंभव सहायता में जुटी हुई है। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने इसमें अपने प्रियजनों को खोया है। इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं’।

हाथरस भगदड़ मामले में सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

  • 05722227041
  • 05722227042

घटनास्थल पर पहुंचे मंत्री लक्ष्मीनारायण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस हादसे को देखते हुए सरकार के दो मंत्रियों चौधरी लक्ष्मीनारायण, संदीप सिंह और मुख्य सचिव व डीजीपी को मौके पर भेजा है. मौके पर पहुंचकर लक्ष्मीनारायण ने कहा कि जांच के लिए टीम गठित की गई है. वहीं, पीड़ितों को हर संभव मदद दी जा रही है.

अखिलेश यादव ने यूपी सरकार को घेरा

हाथरस में हुई भगदड़ को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यह जानकारी हमें तब मिली जब हम संसद में थे, सवाल यह है कि जब ऐसी घटना हुई तो सरकार क्या कर रही थी? इतने सारे लोगों की जान चली गई है। यह दुखद है कि अगर सरकार को पता था कि किसी कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे, तो उन्होंने उनकी सुरक्षा के लिए क्या किया? उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इस हादसे के लिए सरकार जिम्मेदार है। मृतकों के परिजनों को सहायता प्रदान की जाए।

गाजियाबाद से एनडीआरएफ की टीम रवाना

हादसे को देखते हुए गाजियाबाद से एनडीआरएफ की टीम रवाना हो गई है।

अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज में तैयारियां पूरी

अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज में हाथरस हादसे को लेकर मेडिकल प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। जेएन मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक प्रो वसीम रिजवी ने बताया कि हादसे को लेकर जेएन मेडिकल कॉलेज में भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी चिकित्सक और स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है। अगर घायल को यहां लाया जाएगा, तो कोई भी कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

कल हाथरस पहुंचेंगे यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ कल 3 जुलाई को हाथरस पहुंचेंगे।

पीएम मोदी ने हादसे पर कहा- केंद्र लगातार राज्य सरकार के संपर्क में

पीएम मोदी ने हादसे पर कहा है कि यूपी के हाथरस में जो भगदड़ हुई, उसमें अनेकों लोगों की मृत्यु की खबर आ रही है। जिन लोगों की जान गई है, मैं उन लोगों के लिए संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं सभी लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। केंद्र लगातार राज्य सरकार के संपर्क में है। मैं भरोसा देता हूं कि पीड़ितों की हर तरह से मदद की जाएगी।

बसपा सुप्रीमो ने भी हादसे पर जताया शोक

बसपा सुप्रीमो मायावती ने हादसे पर कहा- यूपी के जिला हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में काफी संख्या में लोगों की हुई मौत व अनेकों के घायल होने तथा आगरा में भी बौध/भीमकथा के दौरान एक युवक की हुई हत्या अति-दुःखद। सरकार इन घटनाओं की जाँच कर उचित कार्रवाई तथा पीड़ित परिवारों की आर्थिक मदद करे।

असदुद्दीन ओवैसी ने भी हादसे पर जताया शोक

एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने हादसे को लेकर कहा कि हाथरस में हुई घटना दुखद है। घटना कैसे हुई और राज्य सरकार भीड़ कैसे रोक नहीं कर सकी? इसकी जांच होनी चाहिए। मुझे उम्मीद है कि घायलों को उचित इलाज दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने लोकसभा में संबोधन के दौरान हाथरस हादसे का किया जिक्र

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने हाथरस हादसे का जिक्र करते हुए दुख प्रकट किया। उन्होंने पीड़ितों को हर संभव मदद का भरोसा दिया।

अब तक 120 लोगों की मौत

एडीजी आगरा अनुपम कुलश्रेष्ठ के अनुसार हादसे में अब तक 120 लोगों की मौत हो चुकी है। 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर जताया दुख

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी हादसे पर दुख प्रकट किया है। उन्होंने एक्स अकाउंट पर लिखा, ‘उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले में हुआ हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इस दुर्घटना में जिन्होंने अपनों को खोया है, उन शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन सभी पीड़ितों की हरसंभव मदद कर रही है’।

मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख की आर्थिक मदद

मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं। कार्यक्रम आयोजकों के विरुद्ध एफआईआर होगी। शासन बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है।

सीएम योगी ने बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चलने के दिए निर्देश

हादसे में अब तक 90 लोगों की मौत की खबर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, संदीप सिंह घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया है।

मंत्री संदीप सिंह घटनास्थल की ओर रवाना

यूपी सरकार के मंत्री संदीप सिंह का कहना है, ‘सीएम ने निर्देश दिया है कि हाथरस में जहां हादसा हुआ है वहां पहुंचें और मामले को देखें। साथ ही सरकार की ओर से आवश्यक निर्णय लें। मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

जांच के लिए गठित की गई टीम

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, घटना के कारणों की जांच के लिए एडीजी आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की एक टीम गठित की गई है। 

सीएम योगी ने हादसे पर प्रकट किया शोक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर शोक प्रकट करते हुए अपने एक्स अकाउंट पर लिखा,  जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में मा. मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी, श्री संदीप सिंह जी घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया है। ADG, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here