इंग्लैंड व आयरलैंड टूर के लिए डॉ. युद्धवीर सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर बने

खेल नगरी मेरठ के खाते में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। यूपीसीए के निदेशक और मेरठ कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. युद्धवीर सिंह को इंग्लैंड व आयरलैंड टूर के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का मैनेजर बनाया गया है। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में डंका बजाने वाले जिले के खिलाड़ियों के बाद अब प्रशासनिक स्तर पर भी मेरठ छाप छोड़ने लगा है। प्रवीण कुमार, सुदीप त्यागी, भुवनेश्वर कुमार, कर्ण शर्मा, प्रियम गर्ग, शिवम मावी व कार्तिक त्यागी ने अपने खेल से नाम रोशन किया है। मूल रूप से अमरोहा जिले के निवासी डॉ. युद्धवीर सिंह मेरठ कॉलेज में अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष हैं। वह मेरठ कॉलेज के प्राचार्य भी रह चुके हैं।

वह 15 साल से मेरठ जिला क्रिकेट संघ के सचिव हैं। पांच साल उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव का पदभार भी संभाल चुके हैं।  शिक्षा के साथ-साथ क्रिकेट में भी उनकी रुचि रही है। 

इसी सप्ताह 26 व 28 जून को आयरलैंड के साथ भारतीय टीम के दो टी-20 मैच होंगे। जुलाई में इंग्लैंड टूर पर भारतीय टीम इंग्लैंड के साथतीन टी-20 व तीन वन डे मैच खेलेगी। सीनियर भारतीय क्रिकेट टीम के साथ डॉ. सिंह का बतौर टीम मैनेजर यह पहला बड़ा अनुभव होगा। उनकी कोशिश रहेगी कि टीम अच्छा खेले। 

क्रिकेट मैनेजमेंट के माहिर हैं डॉ. युद्धवीर 
डॉ. सिंह ने 2000 में अंतर महाविद्यालयीय क्रिकेट टूर्नामेंट से शुरुआत की थी। वह दो बार अंतर विश्वविद्यालय टूर्नामेंट के आयोजक सचिव भी रह चुके हैं। उनकी देखरेख में बोर्ड क्रिकेट और मेरठ में कई रणजी मैच हो चुके हैं।

यह रहा डॉ. सिंह का सफर 
-2005 से 2015 तक मेरठ क्रिकेट संघ के सचिव
-2011 में बीसीसीआई म्यूजियम   कमेटी सदस्य
-2015 में यूपीसीए के संयुक्त सचिव 
-2016 से 2021 तक यूपीसीए के सचिव 
-2020-21 से यूपीसीए के निदेशक 
-2021 में बीसीसीआई वर्किंग ग्रुप में सेंट्रल जोन प्रतिनिधि

16 साल बाद यूपी से मिला मैनेजर 
यूपी से 16 साल बाद डॉ. सिंह को मैनेजर बनने का अवसर मिला है। इससे पहले राज्यसभा सदस्य राजीव शुक्ला व ज्योति बाजपेयी भारतीय टीम के मैनेजर रह चुके हैं। डॉ. सिंह ने कहा कि कोशिश होगी यूपी को इसका फायदा मिले। प्रदेश की प्रतिभाओं को तराशकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का काम जारी है। आगे भी खेल को बढ़ावा देने का प्रयास रहेगा। 

इन्होंने दी बधाई  
एमडीसीए सचिव सुरेंद्र चौहान, कोषाध्यक्ष राकेश गोयल, बीसीसीआई पिच क्यूरेटर व भामाशाह पार्क इंचार्ज रविंद्र चौहान, कोच संजय रस्ताेगी, मो. शाहिद और गांधीबाग एकेडमी के कोच तनकीब अख्तर सहित क्रिकेट जगत के लोगों ने डॉ. सिंह को नई जिम्मेदारी के लिए बधाई दी है।

टीम इंडिया में मेरठ की धमक
टीम इंडिया में मेरठ की धमक रही है। तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार के बाद स्विंग मास्टर भुवनेश्वर टीम इंडिया के मुख्य गेंदबाज बने हुए हैं। वह लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुई टी-20 सीरीज में भुवी ने शानदार प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here