शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी 46 चयनित शिक्षकों को सम्मानित

 शिक्षक दिवस 2022 के अवसर पर, शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार 2022  (National Award to Teachers 2022) भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रदान किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को 5 सितंबर, 2022 को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार 2022 समारोह 5 सितंबर, 2022 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा। शिक्षकों को उनके पुरस्कार से सम्मानित किए जाने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस आवास पर पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, प्रत्येक पुरस्कार में योग्यता प्रमाण पत्र, 50, 000 रुपये और एक सिल्वर मेडल  प्रदान किया जाएगा। बता दें, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले 46 शिक्षकों में से दो शिक्षकों, एक उत्तराखंड से और दूसरा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से, विकलांग शिक्षकों के लिए विशेष श्रेणी के तहत सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम का शिक्षा मंत्रालय के दूरदर्शन और स्वयं प्रभा चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा और webcast.gov.in/moe पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय हर साल शिक्षक दिवस पर राष्ट्रीय स्तर के समारोह का आयोजन देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान करने के लिए करता है, जिनका चयन कठोर पारदर्शी और ऑनलाइन तीन चरणों की चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here