नोएडा में डेंगू से 38 साल के युवक की मौत

दिल्ली एनसीआर में अक्टूबर- नवंबर के समय त्यौहारों के बीच डेंगू का कहर भी बरपने लगा है. हाल में नोएडा में डेंगू से मौत के पहले मामले ने डरा दिया है. यहां के कैलाश अस्पताल में एक 38 साल के युवक की डेंगू के चलते मौत हो गई है. युवक गढ़ी चौखंडी में रहता था और पड़ोसी उसे अस्पताल में भर्ती करा गए थे. उसकी खराब हालत के चलते उसे सीधे वेंटिलेटर पर रखा गया था. युवक की मौत के बाद अभी तक कोई परिजन उसका शव तक लेने नहीं आया है.

प्रयागराज में डेंगू का कहर, एक की मौत

उधर, उत्तर प्रदेश की ही संगम नगरी प्रयागराज में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. प्रयागराज जिले में एलाइजा टेस्ट में अब तक 575 डेंगू के मामले सामने आए हैं. जबकि डेंगू से सरकारी आंकड़ों में एक मरीज की मौत हुई है. ये मौत आर्मी के एक डेंगू संक्रमित मरीज की हुई है. जबकि वास्तविक मौतों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है. वहीं 501 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. 74 मरीज अभी भी डेंगू संक्रमित हैं. जिनका विभिन्न अस्पतालों और घरों में इलाज चल रहा है.

सीएमओ डॉक्टर नानक सरन के मुताबिक डेंगू के 58 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं. जबकि 16 मरीज घर पर इलाज करा रहे हैं. सीएमओ का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस साल अक्टूबर महीने में डेंगू के मामले बढ़े हैं. उन्होंने कहा है कि डेंगू से बचाव के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. नगर निगम की ओर से फागिंग कराई जा रही है. जबकि स्वास्थ्य महकमे की ओर से एंटी लार्वा स्प्रे कराया जा रहा है. इसके साथ ही अस्पतालों में भर्ती मरीजों को समुचित इलाज दिया जा रहा है. सीएमओ ने कहा है कि अस्पतालों में मरीजों को दवाएं दी जा रही हैं. इसके साथ ही प्लेटलेट्स की भी व्यवस्था की गई है. सीएमओ ने दावा किया है कि जल्द ही हालत पर काबू कर लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here