डोपिंग टेस्ट में फेल हुईं दीपा करमाकर, 21 महीनों के लिए लगा बैन

भारतीय जिम्नास्ट दीपा करमाकर पर प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन के चलते गाज गिरी है. ITA (इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने पाया कि दीपा ने हाइजेनामाइन का सेवन किया था. इसका टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद दीपा करमाकर पर 21 महीने की अपात्रता के साथ बैन लगा दिया गया है. 

आईटीए ने जानकारी दी कि दीपा करमाकर को 21 महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है, जो 10 जुलाई 2023 तक प्रभावी है. ITA द्वारा कहा गया कि एफआईजी एंटी-डोपिंग नियमों के अनुच्छेद 10.8.2 के अनुसार मामला समाधान समझौते के जरिए यह सुलझाया गया है.

क्या है हाइजेनामाइन?

यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी (USADA) के अनुसार, हाइजेनामाइन (Higenamine) में मिश्रित एड्रीनर्जिक रिसेप्टर गतिविधि है, जिसका मतलब है कि यह एक सामान्य उत्तेजक के रूप में काम कर सकता है. इसे WADA की 2017 में बैन पदार्थों की लिस्ट में जोड़ा गया था. हाइजेनामाइन एक दमा-विरोधी के रूप में काम कर सकता है. यह कार्डियोटोनिक भी हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह कार्डियक आउटपुट बढ़ाने के लिए हृदय गति को मजबूत करता है.

कौन हैं दीपा करमाकर?

आपको बता दें कि त्रिपुरा की दीपा करमाकर भारत की टॉप जिम्नास्ट में से एक हैं. वह साल 2016 के रियो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहीं थीं. इसके बाद साल 2018 में उन्होंने तुर्की के मर्सिन में एफआईजी आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वाल्ट कॉम्पटिशन में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता था. ऐसा करने वाली वह भारत की पहली जिम्नास्ट बनीं थीं.दीपा करमाकर को गोल्डन गर्ल के नाम से भी जाना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here