याकूब कुरैशी की वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई पेशी

सोनभद्र जेल में बंद पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी की शुक्रवार दोपहर वीडियो कांफ्रेंसिंग से पेशी करा गई, जिसके बाद याकूब को कार्टूनिस्ट प्रकरण में आरोपी बनाया गया है। अब विवेचक सोनभद्र जेल में जाकर बयान दर्ज करेंगे। पुलिस का कहना है कि कार्टूनिस्ट के मामले में आरोपी के खिलाफ चार्जशीट लगाने के लिए शासन से अनुमति लेने के लिए लखनऊ केस डायरी भेज दी है।

2006 में मोहम्मद पैगंबर पर कार्टून बनाने पर डेनमार्क कार्टूनिस्ट का सिर कलम करने वाले को 51 लाख की घोषणा करने पर याकूब कुरैशी के खिलाफ प्रदेश में तीन मुकदमे दर्ज हुए थे। एक मुकदमा दौराला थाने में था। घटनास्थल दिल्ली रोड स्थित फैज-ए-आम था, जिसके चलते यह मुकदमा देहलीगेट थाने में ट्रांसफर हो गया था। 

इससे पहले पुलिस कार्टूनिस्ट प्रकरण में याकूब कुरैशी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करती कि इस मामले की केस डायरी की गायब हो गई। याकूब कुरैशी के खिलाफ अवैध तरीके से मीट फैक्टरी चलाने का मुकदमा दर्ज हुआ तो पुलिस को कार्टूनिस्ट प्रकरण के मुकदमे की याद आई। 

तत्कालीन एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने दोबारा से कार्टूनिस्ट प्रकरण में चार्जशीट लगाने के लिए देहलीगेट पुलिस से दोबारा केस डायरी तैयार कराई। इंस्पेक्टर देहलीगेट ऋषिपाल सिंह और विवेचक गजेंद्र सिंह ने पुराना रिकॉर्ड खंगालकर केस डायरी तैयार की। याकूब का बी-वारंट भी कोर्ट से लिया गया था। 
शुक्रवार को कार्टूनिस्ट प्रकरण में सोनभद्र जेल में बंद याकूब कुरैशी की मेरठ कचहरी स्थित एसीजेएम-1 की कोर्ट में वीडियो कांफ्रेसिंग हुई। जिसके बाद कार्टूनिस्ट प्रकरण में कोर्ट ने याकूब को आरोपी बना लिया। सीओ कोतवाली अमित कुमार राय का कहना कि चार्जशीट भी जल्द दाखिल करेंगे। अब याकूब का जल्दी से जेल से बाहर आने का रास्ता मुश्किल हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here