भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को कहा अलविदा

टीम इंडिया के दिग्गज ऑलराउंडर यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि उनकी जिंदगी की इस पारी को खत्म करने का समय आ गया है। यूसुफ 2007 में शुरुआती टी-20 विश्व कप विजेता टीम और घरेलू मैदान पर 2011 वनडे विश्व कप में जीत दर्ज करने वाली टीम का हिस्सा रहे थे। 38 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अपने ट्विटर पर पोस्ट किए एक बयान में कहा कि आज अपनी जिंदगी की इस पारी को खत्म करने का समय आ गया है। मैं खेल के सभी प्रारूपों से आधिकारिक रूप से संन्यास की घोषणा करता हूं।

सभी को कहा शुक्रिया

उन्होंने लिखा कि मैं अपने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों, टीमों, कोचों और पूरे देश का सहयोग और प्यार करने के लिए तहेदिल से शुक्रिया करता हूं। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज इरफान के बड़े भाई यूसुफ ने 57 वनडे खेलकर 113.60 के स्ट्राइक रेट से 810 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने 146.58 के स्ट्राइक रेट से 236 रन बनाए और वह कोलकाता नाइटराइडर्स की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खिताबी जीत का भी हिस्सा रहे। उन्होंने भारत के लिए अपना अंतिम मैच 2012 में खेला था।

पूराने दिनों को किया याद

यूसुफ ने अपने पोस्ट में कहा कि मुझे अब भी वह दिन याद है जब मैंने पहली बार भारतीय टीम की जर्सी पहनी थी। मैंने उस दिन सिर्फ जर्सी ही नहीं पहनी थी, बल्कि अपने परिवार, कोच, दोस्तों, पूरे देश और अपनी खुद की उम्मीदें अपने कंधों पर ली थीं। उन्होंने कहा कि भारत के लिए दो विश्व कप जीतना और सचिन तेंडुलकर को अपने कंधों पर उठाना मेरे करियर के सर्वश्रेष्ठ पलों में से कुछ हैं। पठान ने आगे कहा कि मैंने एमएस धोनी की कप्तानी में अपना अंतरराष्ट्रीय, शेन वॉर्न के नेतृत्व में IPL और जैकब मार्टिन की कप्तानी में रणजी पर्दापण किया। मुझ पर भरोसा करने के लिए उनका शुक्रिया अदा करना चाहूंगा।

भाई इरफान को बताया ताकत

यूसुफ पिछले दो सत्र से IPL की खिलाड़ियों की नीलामी में बिक नहीं पाए थे। घरेलू स्तर पर यूसुफ उन कुछ खिलाड़ियों में शामिल रहे, जिन्होंने 100 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, इसके अलावा उन्होंने 199 लिस्ट ए और 274 टी20 मैच में भी खेले। विश्व कप जीतने के क्षण को याद करते हुए यूसुफ ने पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज और IPL में KKR टीम के अपने कप्तान गौतम गंभीर का धन्यवाद दिया और अपने भाई इरफान को अपनी ताकत बताया। उन्होंने कहा कि मैं गौतम गंभीर का धन्यवाद करता हूं जिनके साथ हमने KKR के लिए दो IPL ट्राफी जीती।

उन्होंने आगे कहा कि मैं अपने भाई और अपनी ताकत इरफान पठान का भी शुक्रिया करना चाहूंगा जो हमेशा मेरे करियर में उतार चढ़ाव में मेरे साथ रहे। पठान ने अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण पाकिस्तान के खिलाफ 2007 में टी-20 विश्व कप फाइनल में किया था और अगले साल जून में इसी टीम के खिलाफ अपना पहला वनडे खेले थे। KKR के अलावा वह IPL में राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here