मुरादाबाद में शार्ट सर्किट के कारण अस्पताल में आग लगी, 28 लोगो को सुरक्षित निकाला गया

गांधी नगर स्थित तीन मंजिला जिज्ञासा नर्सिंगहोम में सोमवार देर रात करीब तीन बजे शार्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। आग लगते ही अस्पताल में मरीज और तीमारदारों की चीखपुकार मच गई। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस और अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने नर्सिंगहोम में लगी आग को बुझाने में जुट गए। एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने इस दौरान वार्डों में फंसे 28 मरीज, तीमारदार और स्टाफ कर्मचारियों को बचाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि सोमवार रात जिज्ञासा नर्सिंगहोम में 60 मरीज, तीमारदार और स्टाफ कर्मचारी मौजूद थे। नर्सिंगहोम के बाहर गेट के बराबर में ही बिजली का मीटर लगा हुआ है। इस मीटर से अचानक चिंगारी निकली और पास में खड़ी बाइकों पर गिर गई। चिंगारी से बाइकों में आग लग गई। इसके बाद देखते ही देखते आग की लपटें नर्सिंगहोम की तीनों मंजिल में फैल गई। आग लगते ही नर्सिंगहोम में अफरातफरी का आलम हो गया। काफी संख्या में लोग नर्सिंग होम से भागकर अपनी जान बचाई। इस बीच जनरल, वार्डों में सोते 28 मरीज, तीमारदार और स्टाफ कर्मचारी फंसे रह गए। अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने उन्हें नर्सिंगहोम से बाहर सुरक्षित निकाला।

बिजली मीटर के पास ही खड़ी थीं बाइकें
नर्सिंग होम के विद्युत मीटर गेट के पास ही लगे हैं। मीटर से कुछ ही दूरी पर तीमारदारों की बाइकें खड़ी थीं। मीटर में शॉर्टसर्किट से निकली आग की चिंगारी बाइक तक पहुंच गई। बाइकों में आग लगी, तो नर्सिंगहोम की होर्डिंग्स को चपेट में ले लिया। देखते ही देखते एक के बाद एक होर्डिंग्स और अस्पताल के बाहर लगे पैनल में आग लग गई। नर्सिंगहोम की तीनों मंजिलों में आग की लपटें फैल गईं।  इस दौरान तीमारदारों के तीन वाहन भी आग की चपेट में आ गए, जिसमें एक बाइक और दो स्कूटी हैं। आग इतनी तेज फैली कि अस्पताल के मुख्य गेट के बाहर खड़े वाहनों को बचाने तक का मौका भी नहीं मिल सका।

नर्सिंगहोम के दरवाजे के बराबर में बिजली का मीटर लगा था। रात में विद्युत मीटर से चिंगारी निकली और दरवाजे के पास खड़ी बाइकों पर गिरने लग गई थी। इसकी चपेट में आकर बाइकों में आग लग गई। इसके बाद आग की लपटें अंदर तक पहुंच गई थीं। किसी भी मरीज या उसके तीमारदार को आग से नुकसान नहीं पहुंचा है। -डॉ. सीपी सिंह, जिज्ञासा नर्सिंगहोम

अग्निशमन विभाग की पांच वाहनों ने आग पर काबू पाया
मुख्य अग्निशमन अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि सोमवार की रात 2.55 बजे नर्सिंगहोम में आग लगने की सूचना मिली थी। इसके बाद कटघर और हैलेट रोड से एक के बाद एक पांच गाड़ियां मौके पर भेज दी गई थीं। आग पर काबू पाने और नर्सिंग होम में फंसे मरीज व तीमारदार व स्टाफ कर्मचारियों को बचाने के लिए एक सीएफओ, दो एसएफओ और 33 फायरकर्मी जुट गए थे। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद जनरल वार्ड से दस, प्राइवेट वार्ड से 12 और आईसीयू वार्ड से पांच मरीजों और 16 स्टाफ कर्मचारी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

अग्निकांड की होगी जांच
मुख्य अग्निशमन अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि शुरुआती जांच पड़ताल से पता चला है कि मीटर में शार्ट सर्किट के कारण आग लगी थी। विस्तृत जांच रिपोर्ट के लिए टीम गठित की गई है। मामले की तह तक जाने के लिए अग्निकांड की जांच होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here