शेयर बाजार में हरे निशान पर क्लोजिंग; सेंसेक्स 150 अंक उछला, निफ्टी 23300 के पार पहुंचा

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार में मजबूत शुरुआत के बाद क्लोजिंग भी हरे निशान पर हुई। बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर बंद हुए। इससे पहले निफ्टी और मिडकैप इंडेक्स दिन के कारोबार में अपने नए हाई पर पहुंचे। हालांकि दिन का कारोबार समाप्त होने के बाद बाजार में मुनाफावसूली दिखी। आखिरकार सेंसेक्स 149.98 (0.19%) अंकों की बढ़त के साथ 76,606.57 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 58.11 (0.25%) अंक चढ़कर 23,322.95 के लेवल पर बंद हुआ।

चुनाव परिणामों के दिन की गिरावट से तेजी से उबरा बाजार

भारतीय शेयर बाजार बीते दिनों के चुनावी झटके से हाल के वर्षों में सबसे तेज गति से उबरा है। इस दौरान  घरेलू निवेशकों ने पिछले सप्ताह में बाजार में आई करीब 400 अरब डॉलर की बिकवाली को खरीदारी के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया।

पिछले एक दशक में बाजार में दिखी सबसे तेज रिकवरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को अपेक्षा से कम सीटें आने के बाद चुनाव परिणामों के दिन 4 जून को बेंचमार्क एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स लगभग 6% तक गिर गया था। हालांकि, अगले तीन सत्रों में बाजार अपने नुकसान की भरपाइ्र करने में सफल रहा। यह पिछले दशक में 5% से अधिक की गिरावट के बाद बाजार की सबसे तेज रिकवरी रही।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे

निफ्टी 50 इंडेक्स में कोल इंडिया, पावर ग्रिड, एनटीपीसी और बीपीसीएल जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के शेयर टॉप गेनर्स रहे। वहीं, घरेलू बाजार आधारित स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स 1% की बढ़त के साथ बंद हुए।आईटी कंपनियों के शेयर भी बुधवार को 1.65% की बढ़त के साथ बंद हुए।

फेड की ओर से ब्याज दरों कटौती की संभावना घटी

अमेरिक में मुद्रास्फीति में पिछले महीने कमी आने की उम्मीद थी, लेकिन उम्मीद से अधिक मजबूत नौकरियों के आंकड़े ने मुद्रास्फीति स्थिर रहने की आंशका बढ़ा दी है, जबकि विकास मजबूत बना हुआ है। सितंबर में फेड की ओर ओर से ब्याज दरों में कटौती की संभावना एक सप्ताह पहले के 78% से घटकर 56% हो गई है। निवेशक अब संभावित दर में कटौती के समय पर संकेत के लिए नीति निर्माताओं के आगे की रणनीति और टिप्पणियों को करीब से नजर बनाए हुए हैं। 

एक शेयरों में टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस 5% की बढ़त के साथ बंद हुआ। कंपनी ने सिंगापुर में इंटीग्रेटेड सप्लाई चेन सॉल्यूशंस (आईएससीएस) सेवा के लिए डेमलर ट्रक साउथ ईस्ट एशिया पीटीई के साथ नए पांच साल के रणनीतिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है। 

इस बीच, बीएसई पर सभी सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बुधवार को 2.37 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 429.31 लाख करोड़ रुपये हो गया। बाजार में बुल्स का पलड़ा भारी दिखा। बीएसई पर लगभग 2,554 शेयरों में तेजी आई, 1,338 शेयरों में गिरावट आई और 99 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here