जेईई मेन:राजस्थान के 9 जिलों के 19 सेंटरों पर 45 हजार स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से शुरू होने जा रही हैं, जो 6 सितंबर तक 12 शिफ्टों में सुबह 9 से 12, दोपहर 3 से 6 बजे के बीच होगी। परीक्षा देश के 224 शहरों में 660 परीक्षा केंद्रों पर होगी। 1 सितंबर को बीआर्क एवं बी-प्लानिंग का एग्जाम होगा। 2 से 6 सितंबर को बीई-बीटेक परीक्षा 489 परीक्षा केंद्रों तथा साथ ही विदेशों के 8 शहरों में भी आयोजित होगी।

रोडवेज में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था
वहीं, परीक्षार्थियों के लिए राजस्थान रोडवेज प्रशासन द्वारा निशुल्क बस यात्रा की व्यवस्था की गई है। जेईई परीक्षा का प्रवेश पत्र दिखाने पर परिचालक और बुकिंग केंद्र पर दिखाना अनिवार्य होगा। जिस पर परिक्षार्थियों के लिए 0 राशि का टिकट दिया जाएगा।

सेंटर पर प्रवेश पत्र के अनुसार रिपोर्टिंग करें स्टूडेंट्स
जेईई मेन सितंबर के प्रवेश पत्रों में प्रत्येक स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग का अलग-अलग समय दिया गया है। सभी स्टूडेंट्स एक ही समय में परीक्षा केंद्र न पहुंचे और अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए एनटीए द्वारा यह निर्णय लिया है। इसलिए स्टूडेंट्स अपने प्रवेश पत्र में दिए रिपोर्टिंग टाइम के अनुसार ही परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करें।

एनटीए ने सेंटर के लिए जारी की ये गाइडलाइन

कोरोना संक्रमण को देखते हुए एनटीए ने गाइडलाइन जारी की है। इस बार एडमिट कार्ड पर लिखे एंट्री टाइम के अनुसार हॉल में प्रवेश मिलेगा। स्टूडेंट को एडमिट कार्ड, आईडी, ट्रांसपेरेंट बॉल पेन, एडिशनल फोटोग्राफ, 50 एमएल हैंड सेनेटाइजर और पानी की ट्रांसपेरेंट बॉटल साथ ले जाने की इजाजत रहेगी।

स्टूडेंट्स को कोविड-19 के संबंध में सैल्फ अटेस्टेड फॉर्म देना होगा।
रफ वर्क के लिए शीट डेस्क पर ही मिलेंगी। पर्यवेक्षक को ग्लव्स पहनकर शीट उपलब्ध कराना होंगी।
हर शिफ्ट के बाद सीट, मॉनिटर, की-बोर्ड, माउस आदि को सेनेटाइज किया जाएगा। सेंटर पर भी सेनेटाइजर और मास्क उपलब्ध होगा।
पर्यवेक्षकों की जिम्मेदारी होगी कि सभी प्रक्रियाएं टच फ्री हों, जिससे शारीरिक दूरी के नियमों का पालन किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here