जो बाइडन ने भारत समेत चार देशों को बताया जेनोफोबिक

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत, जापान, चीन और रुस को जेनोफोबिक राष्ट्र करार दिया है। यूनानी मूल के शब्द जेनोफोबिया का अर्थ ‘अजनबी या विदेशी लोगों को राजनीतिक, सांस्कृतिक या किसी अन्य कारण से खास समाज में स्वीकार न करना’ है। बाइडन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के विपरीत, इनमें से कोई भी देश अप्रवासियों का स्वागत नहीं करता है।

भारत, जापान, चीन, रूस को कहा जेनोफोबिक
बाइडन ने अपने समर्थकों से कहा ‘यह चुनाव आजादी, अमेरिका और लोकतंत्र के बारे में है। आप जानते हैं कि हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ने का एक कारण आप लोगों की वजह से है। क्योंकि हम अप्रवासियों का स्वागत करते हैं।’  डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार बाइडन ने आगे कहा कि चीन आर्थिक रूप से बुरी तरह क्यों रुक रहा है? जापान, रूस और भारत को क्यों परेशानी हो रही है? क्योंकि वे जेनोफोबिक हैं। वे अप्रवासियों को नहीं चाहते हैं। 

अप्रवासी हमें मजबूत बनाते हैं- बाइडन
राष्ट्रपति ने पार्टी के धन संचयन कार्यक्रम में कहा कि अप्रवासी ही हमें मजबूत बनाते हैं और इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे पास ऐसे कर्मियों की आमद है जो अमेरिका रहना चाहते हैं और राष्ट्र के विकास में योगदान देना चाहते हैं। बता दें कि भारत और जापान चार सदस्यीय रणनीतिक सुरक्षा वार्ता क्वाड के सदस्य हैं, जिसमें अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं। पिछले साल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका का दौरा किया था और उस समय बाइडन ने उनकी मेजबानी की थी। इसके अलावा जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने पिछले महीने आधिकारिक यात्रा के लिए व्हाइट हाउस का दौरा किया था।विज्ञापन

आव्रजन नीतियों को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के निशाने पर बाइडन
बाइडन अपनी आव्रजन नीतियों को लेकर रिपब्लिकन पार्टी के निशाने पर रहे हैं क्योंकि हर महीने सैकड़ों और हजारों अवैध अप्रवासी अमेरिका में प्रवेश करते हैं। अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अप्रवासन एक बड़ा मुद्दा है। राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा। डोनाल्ड ट्रंप नामांकन की पुष्टि जुलाई में मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के दौरान होगी। इसके अलावा बाइडन के नामांकन की पुष्टि अगस्त में शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here