दिल्ली में पहला निजी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पॉइंट स्थापित किया गया

आप(आम आदमी पार्टी) सरकार की सिंगल-विंडो सुविधा के तहत रविवार को पहला निजी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पॉइंट स्थापित किया गया है। यह चार्जिंग पॉइंट दक्षिण दिल्ली निवासी के घर में लगाया गया है। यह जानकारी बीएसईएस डिस्कॉम बीआरपीएल ने दी है।

बीएसईएस के प्रवक्ता ने कहा कि पहला निजी चार्जिंग प्वाइंट इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिणी दिल्ली के मुनिरका में डीडीए फ्लैट्स में स्थापित किया गया। जबकि दूसरा पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में इसके बगल में स्थापित किया गया। परिवहन विभाग द्वारा चार्जिंग प्वाइंट लगाने के लिए 12 वेंडरों को पैनल में रखा गया है। निजी चार्जिंग नेटवर्क के प्रचार और विस्तार के लिए सरकार पहले 30,000 चार्जिंग पॉइंट के लिए 6,000 रुपये की एकमुश्त सब्सिडी प्रदान कर रही है। 

कैपेक्स या सब्सक्रिप्शन मॉडल के अनुसार एकल-विंडो पोर्टल के माध्यम से उपभोक्ताओं द्वारा ईवी चार्जर्स को पैनल में शामिल विक्रेताओं से खरीदा जा सकता है। कैपेक्स मॉडल के तहत, उपभोक्ता पैनल में शामिल विक्रेता को पूरा भुगतान करता है। सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत विक्रेता को कुल लागत का भुगतान उपभोक्ता द्वारा तीन वर्षों में समान मासिक किश्तों के रूप में किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here