नीट परीक्षा: कड़ी सुरक्षा जांच के बाद अभ्यर्थियों को मिला प्रवेश

दौसा में पुख्ता सुरक्षा के बीच नीट परीक्षा रविवार को हुई। इस परीक्षा में प्रवेश से पहले परीक्षार्थी का ऑनलाइन बायोमैट्रिक टेस्ट लेने के बाद प्रवेश दिया गया। पेपर लीक न इसके लिए कई तरह की चेकिंग के बाद बायोमेट्रिक थंब लगाकर बच्चों का आधार कार्ड वेरीफाई किया गया।

मेडिकल की पढ़ाई के एडमिशन के लिए नीट परीक्षा आयोजित की जा रही है। नीट परीक्षा को लेकर किसी भी तरह की कोई त्रुटि न हो इसके लिए हर कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परीक्षार्थी को 1:30 बजे बाद एंट्री भी नहीं दी गई।

NEET UG Exam: Candidates got admission after strict security check.

पिछली सरकार में परीक्षाओं के दौरान लगभग डेढ़ दर्जन पेपर आउट होने के मामला सामने आए थे। उसी से सबक लेते हुए अब राजस्थान की भजनलाल सरकार ने नकल और डमी कैंडिडेट की आशंका के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम किए हैं। परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पूर्व प्रत्येक परीक्षार्थी का ऑनलाइन बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन किया गया। इसके बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में एंट्री दी गई। इसके चलते परीक्षा में धांधली होने की गुंजाइश न के बराबर हो गई है।

इस नीट परीक्षा में अच्छी और खास बात ये है कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की एंट्री सुबह 11 बजे से शुरू की गई। उसके बाद 1:30 बजे बाद प्रवेश बंद कर दिया गया। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले सेंटरों के गेट बंद कर दिए गए। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए प्रत्येक सेंटर पर प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी मॉनिटरिंग प्रदेश व केंद्र स्तर पर की जा रही है।

परीक्षा का समय दोपहर 2 से शाम 5:20 बजे तक होगा। परीक्षा देशभर के 557 शहरों और देश से बाहर 14 शहरों में होगी। दौसा की बात करें तो यहां सात सेंटर बनाए गए हैं, जहां 3312 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। डमी कैंडिडेट पर नकेल के लिए परीक्षा में सख्ती की गई है। इसके तहत परीक्षा शुरू होने के बाद पहले एक घंटे और परीक्षा के आखिरी 30 मिनट में पानी और शौच के लिए छात्र और छात्रों को अनुमति नहीं है। दौसा जिले में 3312 परीक्षा इस इस परीक्षा में बैठेंगे। जिले में सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here