मुस्लिमों को चार फीसदी आरक्षण; धार्मिक कोटे के खिलाफ हैं पीएम: नायडू

आंध्रप्रदेश में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू एक बार फिर राज्य में मुस्लिम समुदाय को चार प्रतिशत आरक्षण देने का वादा दोहराया। खास बता यह है कि नायडू का यह बयान तब आया, जब इससे पहले पीएम मोदी ने तेलंगाना के जहीराबाद में एक चुनावी रैली में कहा था कि वे धर्म के आधार पर दलितों, आदिवासियों और ओबीसी का आरक्षण कोटा मुस्लिमों को नहीं देंगे। गौरतलब है कि चंद्रबाबू नायडू राज्य में भाजपा और जनसेना के साथ मिलकर लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। हाल ही में जारी एनडीए के संयुक्त घोषणापत्र में भी मुस्लिमों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का उल्लेख नहीं किया गया है।  

विधानसभा की 160 सीटों पर परचम लहराएगी एनडीए 
आंध्र के धर्मावरम में पत्रकारों से बात करते हुए नायडू ने कहा कि हम शुरू से मुस्लिमों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का समर्थन कर रहे हैं। यह जारी भी रहेगा। उन्होंने कहा कि आंध्र में वाईएसआर और कांग्रेस से लोग परेशान हैं। यहां उनके खिलाफ लहर हैं। उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी राज्य में दोनों चुनावों में विजय प्राप्त करेगी। उनका दावा है कि एनडीए राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से 24 पर जीत दर्ज करेगी। वहीं, विधानसभा की 160 सीटों पर एनडीए का परचम लहरेगा। 

इससे पहले, नायडू ने मुस्लिम समुदाय के साथ बातचीत करते हुए कहा था कि राज्य में एनडीए के सत्ता में आते ही हज यात्रा पर मक्का जाने वाले हर एक मुस्लिम को 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। 

राज्य में एनडीए का ऐसा है सीट बंटवारा फॉर्मूला 
एनडीए में शामिल पार्टियों के सीट बंटवारे की बात करें तो भाजपा लोकसभा की छह तो विधानसभा की 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा, टीडीपी 17 लोकसभा तो 144 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। भाजपा और टीडीपी के अलावा गठबंधन में शामिल जनसेना राज्य की दो लोकसभा सीटों और 21 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here