मेट्रो यात्रा को लेकर जरूरी बातें, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने जारी किया SoP

अनलॉक-4 में सात सितंबर से मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी गई है। इसी बीच बुधवार को केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर गाइडलाइन जारी की। इसी से मेट्रो में यात्रा से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिलेंगे। पुरी ने कहा, ‘एक से ज्यादा रूट वाले मेट्रो नेटवर्क को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन शुरू कर देना चाहिए ताकि सभी लाइनें 12 सितंबर तक चालू हो जाएं।’

वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) प्रमुख ने बताया कि शुरू में हम केवल एक लाइन खोलेंगे और परिचालन समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और 1600 घंटे से 2000 घंटे तक होगा। उन्होंने आगे कहा,’ मेट्रो स्टेशनों पर केवल चयनित गेट ही प्रवेश के लिए खुले होंगे। केवल निकास के लिए एक अलग गेट को चिह्नित किया जाएगा। साथ ही केवल स्मार्ट कार्ड का उपयोग और कैशलेस / ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति होगी’।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) प्रमुख  ने कहा कि 7 सितंबर से पहले चरण में हम समयापुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक पीली लाइन शुरू करने की योजना बना रहे हैं। वहीं, दूसरे चरण में 9 सितंबर से हम तीन और लाइनें शुरू करेंगे, इसमें ब्लू लाइन, पिंक लाइन और गुड़गांव लाइन होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर सरकार को लगा कि भीड़ ज्यादा हो रही है, सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है तो समीक्षा की जाएगी।

यात्रा से पहले इन बातों पर देना होगा ध्यान

मेट्रो रेल की सफर से पहले यात्रियों को सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा. मास्क लगाना जरूरी होगा. यात्रियों का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर से लेकर सीटों और प्लेटफॉर्म पर सामाजिक दूरी के स्टिकर लगाने के साथ ही दिल्ली मेट्रो सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के प्रबंधन की तैयारी कर रही है.

1. सामान्य दिनों में 6 कोच वाली मेट्रो में 1,800-2,000 यात्री यात्रा करते थे, लेकिन कोरोना काल में केवल 300 यात्री ही यात्रा कर पाएंगे

2. सुबह 7 से रात 8 बजे तक चलेगी मेट्रो ट्रेन.

3. स्टेशन पर ट्रेनें 20-40 सेकेंड तक रुकेंगी.

4. एलिवेटर्स के अंदर अधिकतम 3 यात्रियों का आने की इजाजत होगी और एस्क्लेटर्स की एक सीढ़ी के बाद दूसरी सीढ़ी खाली रहेगी.

5. मेट्रो कोच के अंदर 26 डिग्री तापमान को बनाया रखा जाएगा.

6. स्टेशन में यात्रियों के बीच सोशिल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा बड़ा ख्याल.

7. हर कोच में 50 यात्रियों को चढ़ने की इजाजत होगी.

8. 8 हजार हाउसकीपिंग स्टाफ लगातार अंतराल के बाद कॉमन सर्फेस को सैनिटाइज करेंगे.

9. केवल सरकारी कर्मचारी और जरूरी सेवाओं के लोगों को शुरू में मिलेगी यात्रा की इजाजत.

10. फेस मास्क के बिना यात्रा की इजाजत नहीं होगी.

11. ई-लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो ने 19 अगस्त को एक नयी सुविधा की घोषणा की थी जिसके तहत यात्री स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर अपने स्मार्ट कार्ड को ऑटो-टॉप करा सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए ‘ऑटोप’ ऐप के जरिए उपलब्ध है जिसे इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पुराने स्मार्टकार्ड को भी अपग्रेड किया जा सकता है.

12. यात्रियों का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर से लेकर सीटों और प्लेटफॉर्म पर सामाजिक दूरी के स्टिकर लगाने के साथ ही दिल्ली मेट्रो सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के प्रबंधन की तैयारी कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here