यूपी की 3 हॉट सीटों पर कब खत्म होगा सस्पेंस? नामांकन में बचे सिर्फ 4 दिन

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अपने चरम पर है. राजनीतिक पार्टियों की ओर से अधिकतर सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी गई है. दो चरण की वोटिंग भी खत्म हो गई है, लेकिन उत्तर प्रदेश की तीन सीटों पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है. ये तीन सीटें हैं अमेठी, रायबरेली और कैसरगंज हैं. इन तीन सीटों में से दो अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस को उम्मीदवार घोषित करना है जबकि कैसरगंज में बीजेपी को. तीनों सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख में अब महज 4 दिन का वक्त बचा हुआ है.

सबसे पहले बात अमेठी और रायबरेली की कर लेते हैं. अमेठी को लेकर चर्चा है कि कांग्रेस यहां से राहुल गांधी को मैदान में उतार सकती है, लेकिन माना जा रहा है कि वो यहां से लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि अगर वो वायनाड और अमेठी दोनों जगह से चुनाव जीत जाते हैं तो उन्हें एक सीट हर हाल में छोड़नी पड़ेगी. ऐसे में वो जहां की भी सीट छोड़ेंगे तो वहां के पार्टी कार्यकर्ताओं और वोटरों में गलत संदेश जाएगा. राहुल के चुनाव को लेकर फैसला गांधी परिवार को ही करना है.

रायबरेली को लेकर भी फंसा है पेंच

दूसरी ओर यूपी कांग्रेस के नेता प्रियंका गांधी को रायबरेली की सीट से चुनाव लड़ाना चाहते हैं. उन्होंने पार्टी हाईकमान के सामने प्रियंका के नाम का अनुरोध भी किया है. लेकिन माना जा रहा है कि प्रियंका इसके लिए तैयार नहीं है. प्रियंका का कहना है कि तीनों गांधी के संसद पहुंचने से गलत संदेश जाएगा क्योंकि कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टी है. क्षेत्रीय दल ऐसा कर सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को शामिल को कर्नाटक के गुलबर्गा पहुंची प्रियंका गांधी और अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बीच में अमेठी और रायबरेली सीट को लेकर बातचीत हुई है. माना जा रहा है कि आज रात या फिर कल सुबह राहुल गांधी के भिंड प्रचार के लिए जाने से पहले दोनों सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर फैसला हो सकता है. संभव है कि पार्टी कल इसकी घोषणा भी कर दे.

कैसरगंज सीट पर बीजेपी में सस्पेंस

वहीं, कैसरगंज सीट को लेकर बीजेपी अभी तक उम्मीदवार तय नहीं कर पाई है. कैसरगंज से बीजेपी नेता बृज भूषण शरण सिंह सांसद हैं. बृज भूषण कई बार से इस सीट से सांसद हैं फिर भी बीजेपी को उम्मीदवार घोषित करने में समय लग रहा है. हालांकि, बृज भूषण धुआंधार चुनाव प्रचार कर रहे हैं. हाल फिलहाल में उनका बयान भी सामने आया था. जिसमें उन्होंने कहा कि था कि कैसरगंज से टिकट के लिए वो भी एक दावेदार हैं. हालांकि, उन्होंने साथ में यह भी कहा था कि कैसरंगज में बीजेपी से जो भी लड़ेगा बंपर वोटों से जीत हासिल करेगा.

महिला पहलवानों ने लगाया है यौन शोषण का आरोप

कैसरगंज को लेकर यह भी चर्चा चल रही है कि बीजेपी बृज भूषण सिंह की जगह उनके परिवार के किसी सदस्य को टिकट दे सकती है. हालांकि, इस संबंध में न तो पार्टी की ओर से कोई बयान सामने आया है और न ही बृज भूषण सिंह ने कुछ कहा है. बृज भूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों ने यौन शोषण का आरोप है. हालांकि, इस मामले में दिल्ली पुलिस अपनी जांच में बीजेपी सांसद को क्लीन चिट दे चुकी है. आरोपों को लेकर अदालत में सुनवाई चल रही है. इसलिए बीजेपी भी फूंक-फूंक कर कदम रख रही है ताकि चुनाव में उसे किसी भी तरह का कोई नुकसान न उठाना पड़े.

अमेठी-रायबरेली और कैसरगंज की सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को वोट डाले जाएंगे. 26 अप्रैल से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. तीन मई नामांकन की आखिरी तारीख है. ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों के पास अब मुश्किल से 4 दिन का वक्त बचा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here