लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तान समर्थकों का दुस्साहस

ब्रिटेन में खालिस्तान के समर्थकों ने एक बार फिर दुस्साहस करने का प्रयास किया है। लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर सोमवार को भारी संख्या में खालिस्तान समर्थक इकट्ठा हुए। उन्होंने काफी देर तक वहां विरोध-प्रदर्शन किया। उच्चायोग में ब्रिटिश सुरक्षा बलों की भारी मौजूदगी है। प्रदर्शनकारियों को उच्चायोग के विपरीत दिशा तक ही सीमित करने की कोशिश की जा रही है।

लंदन में बीते दिनों में कई बार खालिस्तान समर्थक ऐसा कर चुके हैं। इससे जुलाई में भारतीय उच्चायोग के बाहर 30-40 खालिस्तानी समर्थकों के इकट्ठा होने की खबर आई थी। बीते दिनों ब्रिटेन ही नहीं, बल्कि अगल-अलग देशों में खालिस्तानी समर्थक भारतीय उच्चायोग को निशाना बना चुके हैं। 

निज्जर की हत्या के बाद बढ़ा दुस्साहस
विदेशों में ऐसी घटनाएं जून में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद बढ़ गईं हैं। वह भारत में वांछित था और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उसकी गिरफ्तारी के लिए इनाम की घोषणा की थी। निज्जर की हत्या के बाद से खालिस्तानी कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय राजनयिकों को निशाना बना रहे हैं।

अमेरिका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक बढ़ीं घटनाएं
रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू और सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूतावास में काउंसिल जनरल डॉ. टीवी नागेंद्र प्रसाद को धमकी दी गई थी और पोस्टरों के जरिए निशाना बनाया गया था। इससे पहले खालिस्तान समर्थकों ने ऑस्ट्रेलिया में भारतीय राजनयिकों को धमकी दी थी। ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त मनप्रीत वोहरा और मेलबर्न में भारत के महावाणिज्य दूतावास के काउंसिल जनरल सुशील कुमार को भी धमकियां मिली थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here