लुधियाना के 6 साल के प्रणव ने आंखों पर पट्टी बांधकर 1.16 घंटे में की 16 किलोमीटर स्केटिंग

लुधियाना [जेएनएन/एएनआइ]

पंजाब के लुधियाना जिले के छह साल के बच्चे ने आंखों पर पट्टी बांधकर एक घंटे 16 मिनट में 16 किमी स्केटिंग का रिकॉर्ड बनाया है। बच्चे के पिता सुरिंदर का कहना है कि वर्तमान में, विश्व रिकॉर्ड इस श्रेणी में 14 किलोमीटर स्केटिंग का है। वह नए रिकार्ड के बारे में विवरण गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए भेजेंगे।

छह वर्षीय प्रणव पहले भी स्केटिंग में हिस्सा लेता रहा है। उसकी प्रस्तुति देखकर देखने वाले भी दंग रह जाते हैं।खेल की दुनिया में छोटी उम्र में नए रिकॉर्ड कायम करना उसका लक्ष्य है।

सराभा नगर के लय्यर वैली में प्रणव ने शुक्रवार सुबह ब्लाइंड फाॅल्ड स्केटिंग की है। क्लब 21 की ओर से यह कार्यक्रम कराया गया। परिवार के सदस्यों की माने तो वह इंटरनेशनल बुक्स आफ वर्ल्ड रिकार्ड, एशिया बुक्स आफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड और इंडिया बुक्स आफ व वर्ल्ड रिकार्ड के लिए प्रणव का नाम भेजने वाले हैं। अब से पहले तक इस श्रेणी में वर्ल्ड रिकार्ड चौदह किमी का है। प्रणव के इस कमाल को देख हर कोई हैरान हो गया है। पिता सुरिंदर कुमार ने कहा कि प्रणव साढ़े तीन साल की उम्र से स्केटिंग करता आ रहा है और कोच मनीश पाठक से स्केटिंग गाइडेंस ले रहा है

क्लब-21 उठा रहा सारा खर्चा

अब्दुलापुरा बस्ती के रहने वालेे प्रणव की स्केटिंग का सारा खर्च क्लब-21 उठा रहा है। पिता सुरिंदर ने बताया कि स्केटिंग काफी महंगा खेल है और प्रणव के टैलेंट को देखते हुए क्लब-21 ही सारा खर्च उठा रहा है। प्रणव बीसीएम बसंत एवेन्यूू में कक्षा पहली का विद्यार्थी है। प्रणव का उद्देश्य भी स्केटिंग के नए से नए कीर्तिमान स्थापित करने का है।

लिंबो स्केटिंग, मैराथन में भी ले चुका है हिस्सा

इतनी सी उम्र में प्रणव अब तक लिंबो स्केटिंग, मैराथन और स्टेज स्केटिंग में हिस्सा ले चुका है। नवंबर, 2019 में 29 मिनट, 42 सेकेंड के समय में 61 बार लिंबो स्केटिंग कर चुका है। वहीं इंटरनेशनल बुक आफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए इसी साल फरवरी, 2020 में 30.4 किमी मैराथन दो घंटे तेरह मिनट में पूरी कर चुका है। इसी के साथ वर्ष 2019 में नेपाल में हुए ओएपन रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में हिस्सा ले 500 और 1000 मीटर रेस में दो गोल्ड मेडल पा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here