हरियाणाः अब ऑनलाइन होगा दस्तावेज सत्यापन, आयोग के चक्कर नहीं काटेंगे युवा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने विभिन्न भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को राहत देते हुए अब इन युवाओं के दस्तावेजों की जांच ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन करने का फैसला किया है। हालांकि ये फैसला कोरोना काल के मद्देनजर लिया गया है। मगर आयोग इस व्यवस्था को आगे भी जारी रखेगा। दस्तावेज सत्यापन ही नहीं स्क्रूटनी का काम भी ऑनलाइन ही होगा।

73 विभागों में रिक्त पड़े पदों पर भर्तियों की जिम्मेदारी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की होती है। चयनित अभ्यर्थी ऑनलाइन ही अपने दस्तावेज आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करेगा। आयोग इन दस्तावेजों की जांच करेगा। तत्पश्चात डिपार्टमेंट एलोकेशन के बाद अभ्यर्थी अपने मूल दस्तावेज लेकर आयोग कार्यालय पहुंचेगा और  वहां जरूरी औपचारिकताओं के बाद अपना नियुक्ति पत्र प्राप्त करेगा। जबकि पहले सैकड़ों किलोमीटर का सफर तय कर दस्तावेज सत्यापन के लिए चयनित युवा आयोग कार्यालय में पहुंचते थे और बाद फिर अपना नियुक्ति पत्र पाने के लिए दोबारा आते थे।
चयनित को विभागों का आवंटन भी ऑनलाइन होगा
दस्तावेज स्क्रूटनी एवं जांच का काम ऑनलाइन होने के साथ-साथ हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने चयनितों को विभागों का आवंटन भी ऑनलाइन ही करने का फैसला लिया है। इसके लिए भी उन्हें आयोग कार्यालय में आने की कोई जरूरत नहीं है। भर्तियों का फाइनल रिजल्ट आने के बाद चयनित युवा अपने विभागों की उस वरीयता को ऑनलाइन ही भरेगा, जिस विभाग के संबंधित पद पर वे काम करने का इच्छुक है। उसकी वरीयता के तमाम आप्शन में से ही ऑनलाइन ही उसे संबंधित विभाग में नियुक्ति उपलब्ध करवा दी जाएगी।

आयोग अभ्यर्थी युवाओं की हर संभव सुविधा और राहत प्रदान के लिए काम कर रहा है। इसी कड़ी में आयोग ने स्क्रूटनी, दस्तावेज सत्यापन के साथ-साथ चयनितों को विभाग आवंटन का काम भी ऑनलाइन कर दिया है। कहीं से भी चयनित अपने मूल दस्तावेज आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर सकता है। जब चयनित अपना नियुक्त पत्र प्राप्त करने आएगा, उससे पहले दस्तावेज सत्यापन, स्क्रूटनी व विभाग आवंटन की तमाम औपचारिकताएं पूरी हो चुकी होंगी। आयोग पूरी ईमानदारी के साथ आगे भी अभ्यर्थियों को बिना वजह भटकना न पड़े, सिस्टम में सुधार पर काम करता रहेगा।

  • भारत भूषण भारती, चेयरमैन, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here