राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने राज सिंह को दिया द्रोणाचार्य अवॉर्ड

राष्ट्रपति भवन में बुधवार को नेशनल स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर अवार्ड का आयोजन हुआ. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने रेसिंग कोच राज सिंह को द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया है. इसके अलावा पैरा शूटिंग कोच सुमा सिद्धार्थ शिरूर, रेसिंग कोच सुजीत मान और बॉक्सिंग कोच मोहम्मद अली कमर को भी द्रोणाचार्य अवार्ड दिया गया. इसके अलावा खिलाड़ियों को भी अर्जुन अवॉर्ड, खेल रत्न अवॉर्ड और मेजर ध्यानचंद्र अवार्ड से सम्मानित किया गया. 

भारत के बॉक्सिंग कोच मोहम्मद अली कमर ने खिलाड़ियों को तैयार करने अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने खिलाड़ियों को बेहतरीन कोचिंग दी है. दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाली लवलीना, साक्षी, जैसमीन और सिमरनजीत जैसे खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दे चुके हैं. उनके इस योगदान के लिए राष्ट्रपति मूर्मू ने उन्हें द्रोणाचार्य अवॉर्ड से उन्हें सम्मानित किया है. 

रेसलिंग कोच राज सिंह को भी द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. उन्होंने भारत के कई रेसलर को ट्रेनिंग दे चुके हैं. उनके ट्रेनिंग दिए हुए पहलवानों ने दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है और कई मेडल जीते हैं. कोच राज सिंह से ओलंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त, एशियन गेम्स मेडलिस्ट मौसम खत्री, रविंद्र भूरा, प्रदीप,और युद्धवीर जैसे कई पहलवान उनसे ट्रेंनिंग ले चुके हैं. वहीं पैरा शूटिंग कोच सुमा सिद्धार्थ को भी इन अवार्ड से नवाजा गया. उन्होंने ने भी देश के खिलाड़ियों को ट्रेंनिंग दी है जिन्होंने कई दुनिया में कई मेडल जीत चुके हैं.

इसके अलावा बॉक्सर निकहत जरीन, बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य और प्रणय एसएच और चेस खिलाड़ी आर प्रागनानंदा को अर्जुन अवॉर्ड सम्मानित किया. निकहत जरीन दुनिया में कई बार भारत को नाम रोशन कर चुकी हैं. उन्होंने भारत के लिए गोल्ड मेडल भी जीता है. निकहत जरीन वर्ल्ड चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here