छत्तीसगढ़ में कई सीटों पर तीन बजे तक मतदान संपन्न, अब तक 63.92 प्रतिशत वोटिंग

छत्तीसगढ़ की कांकेर, महासमुंद और राजनंदगांव लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी  है। दूसरे चरण में कुल 41 प्रत्याशी चुनाव मदौन में हैं, जिनके भाग्य का फैसला जनता करेगी। 

पारंपरिक त्योहारों ने ली मतदान केंद्र में जगह, लोग बोले आई बचपन की याद

बालोद जिले में मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए प्रशासन ने हर संभव प्रयास किया। उनका प्रयास रंग भी लाया है। जिले के ग्राम कुरदी में प्रशासन ने अनोखे ढंग से मतदान केंद्र को पारंपरिक छत्तीसगढ़ी त्योहारों का स्वरूप दे दिया। जहां पर अक्ती तिहार से लेकर चैत्र नवरात्र, होली, दीपावली और हरेली इत्यादि त्योहारों की प्रदर्शनी लगाई गई है। वहीं ग्रामीणों की मानें तो काफी उत्साह मतदाताओं में देखने को मिली है।

जो भी आते थे तारीफ करके जाते थे। यहीं कारण है कि गांव में शाम चार बजे तक 80 प्रतिशत मतदान हो चुका है। आकर्षक सेल्फी जोन भी यहां का चर्चा में बना हुआ है। लोकतंत्र के इस महापर्व के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पर्व ने इस मतदान केंद्र की रौनक बढ़ा दी है।

पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतदान खत्म

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए तीन लोकसभा सीटों राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर के लिए मतदान जारी है। तीन लोकसभा की पांच विधानसभा क्षेत्रों में तीन बजे मतदान खत्म हो गया है। इनमें राजनांदगांव का मोहला-मानपुर, कांकेर लोकसभा का भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल और महासमुंद लोकसभा के बिंद्रानवागढ़ के 9 बूथ शामिल है। इन जगहों पर बूथ परिसर में जो लोग पहुंच चुके हैं, वो लोग मतदान कर सकेंगे। बाकी जगहों पर शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। शाम 4 बजे तक तीनों सीटों पर 63.92 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।

मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले में मतदान संपन्न

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया है। मतदान केंद्र परिसर के अंदर पहुंच कर लोग मतदान कर रहे हैं। मतदान सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक हुआ।

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में तीन बजे तक 61.34% हुआ मतदान

तीन बजे तक सबसे ज्यादा मतदान नक्सल प्रभावित मोहला-मानपुर विधानसभा में 71% प्रतिशत हुआ है। दोपहर तीन बजे तक सबसे कम मतदान डोंगरगढ़ विधानसभा में 55 प्रतिशत हुआ है। 

विधानसभावार मतदान प्रतिशत
1. डोंगरगांव- 58.40 फीसदी मतदान
2. डोंगरगढ़- 55 फीसदी मतदान
3. कवर्धा- 59.84 फीसदी मतदान
4. खैरागढ़- 67.25 फीसदी मतदान
5. खुज्जी- 65.80 फीसदी मतदान
6. मोहला-मानपुर- 71 फीसदी मतदान
7. पंडरिया- 57.70 फीसदी मतदान
8. राजनांदगाव- 60.31 फीसदी मतदान

झूमाझटकी के मामले पर बोले भाजपा के सांसद प्रत्याशी संतोष पांडे

लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भूमिका निभाने लोग लगातार मतदान केन्द्रों में पहुंच रहे हैं। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के सांसद प्रत्याशी संतोष पांडे ने टेड़ेसरा में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुए झूमा टकी के मामले को लेकर बयान दिया।

राजनांदगांव लोकसभा हाई प्रोफाइल सीट है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस से प्रत्याशी हैं तो वहीं भाजपा से सांसद संतोष पांडे चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडे ने कहा कि आपके माध्यम से मैं सारी जनता को यह संदेश देना चाहता हूं, जो मैंने घुमा है। अपने लोकसभा में रुझान भारतीय जनता पार्टी का है।

पूरा वातावरण मोदी में है। मोदी जी की उपलब्धियां का बखान किया जा रहा है। वहीं टेड़ेसरा में भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुए झुमा झटकी को लेकर संतोष पांडे ने कहा कि आरोप-प्रत्यारोप दौड़ चले। इसे कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन टेड़ेसरा में जिस प्रकार से झूमा झटकी कांग्रेस वाले कर रहे हैं। यह ठीक नहीं है। यह कई जगह कई क्षेत्रों में इस प्रकार की होती है। यह राजनांदगांव संस्कारधानी है। यहां और असंस्कारी लोग आकर यहां का वातावरण ना बिगड़े। वहीं संतोष पांडे ने कहा कि उनके नेताओं द्वारा सर फोड़ने लाठी मारने की बात पहले ही कही गई थी।

धमतरी में दोपहर तीन बजे तक हुआ मतदान

विधानसभा वार मतदान प्रतिशत दोपहर 3 बजे की स्थिति
1. विधानसभा सिहावा – 70.75%
2. विधानसभा कुरुद   –  63.08%
 3. विधानसभा धमतरी –  62.52%

बालोद में दोपहर तीन बजे तक मतदान

बालोद में दोपहर तीन बजे तक हुआ मतदान
1. डौंडीलोहारा – 65.57%
2. संजारी बालोद – 65.67%
3. गुण्डरदेही – 65.52%

कांकेर में एक बजे तक 60 प्रतिशत मतदान  

कांकेर में दूसरे चरण में चार विधानसभा में मतदान सम्पन्न हुआ। कांकेर, अन्तागढ़, भानुप्रतापपुर, केशकाल, में सम्पन्न हुआ मतददान। सुबह 7 से 3 बजे तक इन सीटों पर मतदान का समय तय किया गया था। दोपहर 1 बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान हुआ है 

मतदाता अभियान का दिखा असर

बालोद में कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में चलाए गए सघन मतदाता जागरूकता आज मतदान के दौरान देखने को मिला। जिले के सभी वर्ग के मतदाताओं के साथ साथ वर वधु बनने जा रहे नव जोड़ों ने भी पहले मतदान करने के बाद शादी के शेष रस्मों को पूरा किया। 

परिणाम नहीं बदलने वाला है- भूपेश बघेल

पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि लोकसभा के मतदाता फ़ोन करके शिकायत कर रहे हैं कि ईवीएम में बाकी प्रत्याशियों की फ़ोटो बड़ी और स्पष्ट है लेकिन मेरी फ़ोटो छोटी और अपेक्षाकृत अस्पष्ट है। फ़ोटो तो वैसी ही दी गई थी जैसी चुनाव आयोग ने मांगी थी। यह निष्पक्षता के @ECISVEEP दावों की कलई खोलता है। क्या यह षडयंत्रपूर्वक किया गया है? लेकिन इससे परिणाम नहीं बदलने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here