झज्जर: SDM ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और सरकारी स्कूल में किया औचक निरीक्षण

झज्जर के बेरी के गांव डीघल सिथत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही गांव धांधलान के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का बेरी एसडीएम रविंद्र मलिक औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में दो शिक्षक गैर हाजिर मिले,जिनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए लिखा गया है। वहीं सीएचसी कर्मियों को समय पर डयूटी आने के निर्देश देते हुए आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अधिकारी और कर्मचारी समय पर कार्यालय आएं, लेटलतीफी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गौरतलब है कि गुरुवार की सुबह एसडीएम बेरी सर्वप्रथम गांव डीघल सिथत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  पहुँचे और स्वास्थ्य सेवाओं का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने सीएचसी में स्टाफ की जानकारी लेते हुए आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएचसी का निरीक्षण करते हुए   केंद्र प्रभारी से  स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित नियमित गतिविधियों की विस्तृत रिपोर्ट ली।

स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिए कि आयुषमान भारत अभियान के अंतर्गत आयुषमान चिरायु कार्ड बनाने पर बल दिया और अब तक बने कार्डों की जानकारी ली। उन्होंने निरोगी हरियाणा,पल्स पोलियो अभियान,टीबी उन्मूलन सहित स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत चल रहे अन्य कार्यक्रमों का नागरिकों को लाभ प्रदान के निर्देश दिए। साथ ही विभागीय  टीकाकरण अभियान की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों को आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं देने के लिए सरकार और प्रशासन सजग है। 

दो शिक्षक गैर हाजिर मिले
इसके उपरांत एसडीएम रविंद्र मलिक गांव धांधलान स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पहुचे और विधालय का बारीकी से निरीक्षण करते हुए हाजरी रजिस्टर चैक किया जिनमें दो शिक्षक गैर हाजिर पाए गए। साथ ही विद्यालय में सफाई व्यवस्था को लेकर जरूरी निर्देश दिए। इस बीच उन्होंने शिक्षकों से समग्र शिक्षा कार्यक्रम के तहत चल रही गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षकों से विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए किताबी ज्ञान के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रेरित किया। विद्यालयों मे बिजली,पानी,लैब आदि जरूरी सुविधाओं की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी सुबह 9 बजे से लेकर सांय 5 बजे तक अपनी-अपनी सीटों पर बैठकर निष्ठापूर्वक व ईमानदारी से अपनी डयूटी का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि सबडिवीजन के सभी सरकारी कार्यालयों की चैकिंग का अभियान निरतंर जारी रहेगा। ऐसे में सभी कर्मचारियों को चाहिए कि वो समय पर कार्यालय आए। 

एसडीएम ने बेरी उपमंडल के सरकारी कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों और अधिकारियों को चेताया कि सभी कर्मचारी  निर्धारित समय पर कार्यालय आएं,देरी से कार्यालय आने और बिना अवकाश स्वीकृत कराए  डयूटी से अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here