झुग्गी वालों को बेघर नहीं होने देंगे, घर देने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम करेंगे : केजरीवाल

सुप्रीम कोर्ट ने तीन महीने के भीतर नई दिल्ली में 140 किलोमीटर लंबी रेल पटरियों के आसपास की लगभग 48 हजार झुग्गी-झोपड़ियों को हटाने का आदेश दिया था. हालांकि सरकार द्वारा इस मामले में अंतिम निर्णय लिये जाने तक वहां रहे रहे लोगों को नहीं हटाया जाएगा.

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि वह दिल्ली में रेलवे लाइन के आसपास बनी झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों को विस्थापित नहीं होने देंगे और उनकी सरकार उन्हें घर मुहैया कराने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम करेगी.

झुग्गी बस्तियों वालों को बड़ी राहत
दिल्ली में रेलवे लाइन के आसपास बनी झुग्गी बस्तियों को सोमवार को उस समय बड़ी राहत मिली जब केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय को यह आश्वासन दिया कि सरकार द्वारा इस मामले में अंतिम निर्णय लिये जाने तक इन झुग्गियों को नहीं हटाया जायेगा.

कोर्ट ने 31 अगस्त को झुग्गी बस्तियों को हटाने का निर्देश दिया था

शीर्ष अदालत ने 31 अगस्त को एक फैसले में दिल्ली में रेलवे लाइन के किनारे बनी 48,000 झुग्गियों को तीन महीने के अंदर हटाने का निर्देश दिया था.

आप और बीजेपी ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप
इस मुद्दे पर दिल्ली विधानसभा के एक दिवसीय सत्र के दौरान बहस हुई और इस दौरान सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और विपक्षी दल भाजपा ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाया.

नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारेबाजी करते हुए 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराने के उनके अभियान की प्रशंसा की.

केजरीवाल ने कहा- महामारी के इस दौर में झुग्गियों को हटाना सही नहीं
केजरीवाल ने कहा, ‘ मेरा मानना है कि महामारी के इस दौर में 48,000 झुग्गियों को हटाना सही नहीं है. यदि वह स्थान कोरोना वायरस हॉटस्पॉट बन गया तो क्या होगा? कानून कहता है कि पुनर्वास से पहले उन्हें हटाया नहीं जाना चाहिए. हर झुग्गी वाले का यह कानूनी अधिकार है कि उसका एक घर हो.’

जब तक केजरीवाल जिंदा हैं, तब तक ऐसा नहीं होगा
बता दें कि इससे पहले आप ने कहा था कि वह इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी. दिल्ली बीजेपी ने हालांकि आरोपों को खारिज कर कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार रेलवे भूमि के आसपास की झुग्गियां हटाने को लेकर आम आदमी पार्टी के आरोप से ज्यादा गलत और निंदनीय कुछ नहीं हो सकता.

आप के प्रवक्ता राघव चड्ढा ने कहा, ‘‘जब तक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जीवित हैं, तब तक दिल्ली में किसी भी झुग्गी में रहने वाले को विस्थापित नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वह एक योजना बना रहे हैं जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि झुग्गी वासियों के घरों को कोई गिराए नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here