2024 लोकसभा चुनाव: यूपी में बीजेपी सांसदों का तैयार हो रहा रिपोर्ट कार्ड

लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी अभी से तैयारियों में जुट गई है. 2024 में मिशन 80 को लेकर जमीन तैयार की जा रही है. इसके लिए पार्टी में संगठन और संघ की प्रक्रिया शुरू होगी. पार्टी ने तय किया है कि अब यूपी के सांसदों का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा. बीजेपी ने टिकट बंटवारे के लिए 7 पॉइंट्स को चुना है. इन पॉइंट्स पर खरा उतरने वाले नेताओं को ही पार्टी लोकसभा चुनाव में टिकट दे सकती है.

बीजेपी जो रिपोर्ट तैयार करवा रही है, उसमें ये देखा जाएगा कि कौन सांसद जनता के बीच रहा और जनता के साथ उसका व्यवहार कैसा रहा. इसमें ये भी देखा जायेगा कि इलाके में उसकी लोकप्रियता कितनी है और अपने क्षेत्र में कितना काम किया. सासंद निधि का इस्तेमाल कैसे किया गया, इस पर भी गौर किया जाएगा.

संघ और संगठन मिलकर तैयार करेंगे रिपोर्ट कार्ड

कुल 7 बिंदुओं के आधार पर तय होगा कि 2024 में उसे टिकट मिलेगा या नहीं. संघ और संगठन मिलकर ये रिपोर्ट कार्ड तैयार करेंगे, जिसमें प्राइवेट संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी. रिपोर्ट के आधार पर ही लोकसभा चुनाव के टिकटों का बंटवारा होने की उम्मीद है. इससे पहले बीजेपी ने सितंबर 2021 में भी सांसदों का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने पेश किया था.

विधानसभा चुनाव में भी चली थी कैंची

इसी तरह बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में भी टिकट को लेकर उम्मीदवारों की स्क्रूटनी की थी. चूंकि साल 2017 के चुनाव में बीजेपी करीब 90 सीटों पर चुनाव हार गई थी. ऐसे में पार्टी ने कई सीटों पर उम्मीदवार बदल दिए थे. इसके अलावा, उन मंत्रियों की सीट भी बदल गई थी, जिनका रिपोर्ट कार्ड अच्छा नहीं था. इनमें मुकुट बिहारी वर्मा का भी टिकट काटा गया था. इसके अलावा, देवरिया सीट से जन्मेजय सिंह की जगह नए चेहरे शलभमणि को टिकट दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here