देश में कोरोना के 36,571 नए मामले, 540 लोगों की हुई मौत

देश में कोरोना के मामलों (Corona Cases) में गिरावट आ रही है. पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 36571 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद सक्रिय मामलों की संख्या की संख्या 363605 हो गई है. ये संख्या पिछले 150 दिनों में सबसे कम है. इससे पहले गुरुवार को देश में कोरोना के 36401 नए मामले सामने आए थे. वहीं आईसीएमआर की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 19 अगस्त तक 502699702 लोगों के टेस्ट दिए जा चुके हैं. वहीं 19 अगस्त को ही 1886271 लोगों के सैंपल टेस्ट किए गए.

वहीं दूसरी ओर एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि कोरोना का डेल्टा वेरिएंट वैक्सीनेट और नॉन वैक्सीनेट, दोनों तरह के लोगों को संक्रमित कर सकता है.ये स्टडी ICMR की तरफ से चेन्नई में की गई है. इस स्टडी के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट में इतनी क्षमता है कि ये वैक्सीन ले चुके और वैक्सीन नहीं लेने वाले, दोनों तरह के लोगों को संक्रमित कर सकता है. हालांकि इसमें वैक्सीन ले चुके लोगों के लिए मौत का खतरा काफी कम हो जाता है.

केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश डेल्टा प्लस स्टेट की श्रेणी में

इससे पहले नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल डायरेक्टर डॉ एसके सिंह ने कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के प्रभाव और ‘वेरिएंट्स ऑफ कंसर्न’ को लेकर दो तरह के सर्विलांस बताएं थे. उन्होंने कहा था, ‘हम 2 तरह की निगरानी कर रहे थे, पहला डेल्टा वेरिएंट के प्रभाव को लेकर निगरानी दूसरा बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.’

वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार देश में केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश डेल्टा प्लस स्टेट की श्रेणी में आते हैं. इन तीनों राज्यों से झारखंड आने वाले शत-प्रतिशत यात्रियों की कोरोना जांच की जाएगी. इसके लिए रेलवे के डीआरएम को जल्द पत्र भेजा जाएगा. तीनों राज्यों से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों का ब्योरा मांगा जाएगा. तीनों राज्यों से आने वाली ट्रेनों के झारखंड के जिन स्टेशनों पर ठहराव है, वहां उतरने वाले यात्रियों का ब्योरा लेकर उनकी जांच की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here