दूसरे फेज के मतदान से पहले पीएम मोदी की खास अपील, जनता से रिकॉर्ड वोटिंग करने की रिक्वेस्ट

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिए शुक्रवार 26 अप्रैल को वोटिंग की जा रही है। दूसरे चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से खास अपील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे चरण की वोटिंग को लेकर कहा कि लोगों को रिकॉर्ड संख्या में मतदान करना चाहिए। इसे हमारे लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर उन्होंने पोस्ट में शेयर किया कि लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण की सभी सीटों के लिए मतदाताओं से मेरा विनम्र निवेदन है कि वह रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें। जितनी अधिक संख्या में मतदान होगा। हमारा लोकतंत्र भी उतना ही मजबूत होगा। देश के युवा वोटर और नारी शक्ति से मेरा अनुरोध है कि वह तो डालने के लिए वे बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले। आपका वोट आपकी आवाज है।

दूसरे चरण के लिए मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्य की 88 सीट पर शुक्रवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान को देखते हुए संबंधित राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी की गई है। केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। 

निर्वाचन आयोग के अनुसार, इस चरण में 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। आयोग ने बताया कि इस चरण में 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जिनमें 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिलाएं एवं 5929 ट्रांसजेंडर हैं। आयोग ने बताया कि 34.8 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे।

इस चरण में केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की छह सीट, असम एवं बिहार की पांच-पांच सीट, छत्तीसगढ़ एवं पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीट और मणिपुर, त्रिपुरा एवं जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है।

दूसरे चरण में 1,202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 1,098 पुरुष एवं 102 महिलाएं हैं। दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम को समाप्त हो गया था। मतदान एवं सुरक्षाकर्मियों की आवाजाही के लिए कम से कम तीन हेलीकॉप्टर, चार विशेष रेलगाड़ियों एवं 80,000 वाहनों को लगाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here