रूस के खिलाफ मजबूत होगा यूक्रेन, अमेरिका ने पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देने का किया एलान

अमेरिका ने यूक्रेन को सबसे बड़ी सैन्य मदद देने का एलान किया है। इसके तहत अमेरिका यूक्रेन को 6 अरब डॉलर की सैन्य मदद देगा, जिससे यूक्रेन हथियारों की खरीद करेगा, जिनमें पैट्रियट इंटरसेप्टर्स और NASAMS एयर डिफेंस सिस्टम शामिल है। इनकी मदद से यूक्रेन को रूस के हवाई हमलों से बचने में काफी मदद मिलेगी। यूक्रेन की तरफ से लंबे समय से पैट्रियट मिसाइल सिस्टम देने की मांग की जा रही थी। 

यूक्रेन को अब तक की सबसे बड़ी सैन्य मदद
अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने शनिवार को यूक्रेन को सैन्य मदद देने का एलान किया। यह मदद ‘यूक्रेन सिक्योरिटी असिस्टेंस इनीशिएटिव’ (USAI) के तहत दी गई है, जिसकी मदद से यूक्रेन अमेरिकी कंपनियों से नए हथियारों का अधिग्रहण करेगा। पेंटागन में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए ऑस्टिन ने कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ी सैन्य मदद है और यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई जल्द की जाएगी। इस सैन्य मदद के तहत यूक्रेन को अमेरिका से ड्रोन्स से निपटने वाला सिस्टम, आधुनिक हथियार और हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियार मिलेंगे। 

60 अरब डॉलर की मदद का हिस्सा है 6 अरब डॉलर की मदद
अमेरिका ने यूक्रेन को 60 अरब डॉलर का सहायता पैकेज देने का एलान किया था। यह 6 अरब डॉलर की सैन्य मदद भी उसी पैकेज का हिस्सा है। इस मदद से यूक्रेन को रूस के खिलाफ लड़ाई में काफी मदद मिलेगी। खासकर यूक्रेन को अमेरिका से एयर डिफेंस सिस्टम के तहत पैट्रियट मिसाइलें और NASAMS एयर डिफेंस सिस्टम भी मिलेगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी की सैन्य मदद पर खुशी जताई लेकिन ये भी कहा कि अभी उन्हें और एयर डिफेंस सिस्टम की जरूरत है, जिससे रूस के हवाई हमलों से निपटा जा सके।

ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका और सहयोगी देशों ने बीते दो वर्षों में यूक्रेन को 70 मध्य से लंबी दूरी वाले एयर डिफेंस सिस्टम, हजारों मिसाइलें, 3000 बख्तरबंद वाहन साथ ही 800 टैंक, 10 हजार एंटी टैंक मिसाइलें दी गई हैं। साथ ही जल्द ही यूक्रेन को एफ-16 फाइटर जेट भी मिलेंगे। अमेरिका के रक्षा मंत्री ने यूक्रेन को सैन्य मदद देने पर कहा कि ‘अगर यूक्रेन पर पुतिन का कब्जा हुआ तो फिर पूरे यूरोप पर पुतिन का असर दिखेगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here