सुप्रीम कोर्ट ने सुदर्शन टीवी के ‘बिंदास बोल’ कार्यक्रम पर प्रसारण से पहले रोक लगाने से किया इनकार

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को सुदर्शन टीवी के ‘बिंदास बोल’ कार्यक्रम पर प्रसारण-पूर्व प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया.  इस कार्यक्रम के नए प्रोमो में दावा किया गया है कि चैनल ‘सरकारी सेवा में मुसलमानों को अधिक संख्या में शामिल करने की साजिश का बड़ा खुलासा’ करेगा, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की एक पीठ ने कहा कि विचारों के प्रसारण या प्रकाशन पर पूर्व प्रतिबंध लगाने से पहले चौकस होना होगा.

पीठ ने कहा कि इस स्तर पर हमने 49 सेकंड के असत्यापित प्रतिलेखन के आधार पर प्रसारण-पूर्व निषेध लागू करने से परहेज किया है। न्यायालय को प्रकाशन या विचारों के प्रसारण पर पूर्व प्रतिबंध लगाने में चौकस होना चाहिए. पीठ ने कहा कि हम गौर करते हैं कि वैधानिक प्रावधानों के तहत सक्षम प्राधिकारियों को कानून का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए शक्तियां दी गयी हैं.इनमें सामाजिक सौहार्द और सभी समुदायों के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए आपराधिक कानून के प्रावधान शामिल हैं.

न्यायालय ने केंद्र, प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया, न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन और सुदर्शन न्यूज़ को फ़िरोज़ इक़बाल खान नामक एक वकील द्वारा दायर याचिका पर नोटिस जारी किया। यह याचिका आज रात आठ बजे प्रसारित होने वाले कार्यक्रम से संबंधित है. पीठ ने विभिन्न पक्षों को 15 सितंबर तक नोटिस का जवाब देने को कहा हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here