हरदीप सिंह पुरी: सरकार को नहीं करना चाहिए एयरपोर्ट-एयरलाइनों का संचालन

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा है कि सरकार को एयरपोर्ट्स और एयरलाइंस को नहीं चलाना चाहिए. उम्मीद है कि 2020 तक एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. एयर इंडिया हमारी संपत्ति रही है, और इसका बढ़िया रिकॉर्ड है, पूरी तरह से प्रशिक्षित पेशेवर लोग एयरलाइंस में हैं, लेकिन सरकार को इसका संचालन नहीं करना चाहिए. पुरी का ये बयान ऐसे समय में आया है जब केरल सरकार तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट का संचालन अडानी एंटरप्राइजेज को देने का विरोध कर रही है.

सरकारी नियम व्यावसायिक संस्थाओं पर भी लागू होते हैं. रविवार को एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए एक मीटिंग में हरदीप सिंह पुरी ने ये बात कही. ये महत्वपूर्ण है कि इसे सही और मज़बूत हाथों में दिया जाना चाहिए. हमें पूरी उम्मीद है कि इस साल हम एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर लेंगे.

समयसीमा बढ़ाई गई

इस महीने की शुरुआत में सरकार ने एयरलाइंस में अपनी रुचि दिखाने वालों के लिए सरकार ने समयसीमा 30 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. ये कोरोनावायरस महामारी के चलते किया गया है. अभी तक इसके लिए समयसीमा 31 अगस्त थी.

दीवाली तक ट्रैफिक बढ़ने की उम्मीद

हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने घरेलू उड़ानों और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संबंध में जानकारी साझा की थी. उन्होंने कहा था कि दीवाली तक ज्यादा से ज्यादा घरेलू हवाई यात्री यातायात (Domestic Air Passenger Traffic) को बहाल किया जा सकता है.  इसका मतलब है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण अभी सीमित तौर पर हो रहा घरेलू फ्लाइट्स का संचालन, दीवाली तक बढ़ा दिया जाएगा. पुरी ने कहा था कि केंद्र सरकार, मुंबई और कोलकाता जैसे स्थानों से अधिक उड़ानों की अनुमति देगी, जिन्होंने अभी तक हवाई यात्रा के संचालन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

वहीं, इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि यह संक्रमण के व्यवहार पर निर्भर करता है. मैं यह अनुमान नहीं लगा सकता कि क्या देश, भारत के लोगों को आने की अनुमति देगा, लेकिन हम आगे बढ़े हैं. आज हमारे पास अमेरिका, कनाडा, यूके, फ्रांस, जर्मनी के साथ एयर बबल हैं. मैंने 13 और की घोषणा की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here